​​शाह, शादी और सियापा

0

13.02.2015

दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल की जीत के जश्न के ढोल नगाड़ों के आवाज़ की गूँज इतनी ज़्यादा थी कि अहमदाबाद की खबर कहीं कोने में दबकर रह गयी. शादी तो थी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के इकलौते बेटे जय की लेकिन माहौल कुछ ‘वॉल्यूम कम कर’ वाला था. जो मीडिया कपड़ों के डिज़ाईनर से लेकर खाने के मेन्यू के एक-एक डिश पर चर्चा करता, वो लगातार केजरीवाल की जीत का जश्न दिखा रहा था.

ज़ाहिर है अमित शाह के बेटे जय की शादी दिल्ली के केजरीवाल जश्न के आगे दबकर रह गयी. कहने को तो भाजपा के लिए ये दिन सियासी सियापे का था लेकिन उसने अमित शाह के बेटे की शादी के जश्न को लील लिया. घुडचढ़ी का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया. बैंड-बाजा-बारात नहीं निकली. इतने बड़े लोगों की शादी में इतना बड़ा सन्नाटा शायद कभी नहीं रहता हो. ये दिल्ली का असर ही रहा होगा कि शादी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिरकत नहीं की होगी वरना मुकेश अम्बानी, गौतम अडानी से लेकर राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, जे. पी. नड्डा, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, राजीव प्रताप रूडी कौन नहीं शामिल हुआ. लेकिन हर्ष के इस जलसे से ख़ुशी कहीं नदारद थी.
पंजाब केसरी ने लिखा- अमित शाह के बेटे की शादी में पहुंचा मोदी मंत्रिमंडल लेकिन बिना बैंड बाजों से हुई शादी. जय और रिषिता को ये दिन सालेगा क्योंकि दिल्ली चुनाव के परिणामों का सीधा असर इस शादी पर पड़ता दिखा. जय की घोड़ी पर सवार होने की रस्म कैंसल कर दी गई तो बैंड बाजे वालों को भी वापस भेज दिया गया. इन्डियन एक्सप्रेस ने लिखा- After poll rout, Amit Shah son’s wedding turns into solemn affair…. What was expected to be a spectacular affair with a “grand musical entry” for the groom from the nearby Mahakali temple was instead a subdued afternoon — even Prime Minister Narendra Modi was absent. द हिन्दू ने लिखा- The gloom in the BJP camp was palpable with party president Amit Shah opting for a toned down wedding ceremony of his son Jay Shah in Ahmedabad. टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने छापा- Shah, however, appeared somewhat downcast. A close family member said, “Since morning he was looking upset. Earlier a grand Varghodo (a barat dance) and a firecracker show had been planned before the wedding. But they were called off.”
दैनिक जागरण ने लिखा- हार की खबर मिलने के बाद अमित शाह और बीजेपी के कई राष्ट्रीय नेताओं ने शादी के वेन्यू (अहमदाबाद के वाईएमसीए क्लब) में ही मीटिंग की. दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाए कि नहीं, अमित शाह फोन करके केजरीवाल को बधाई दें कि नहीं, आदि मुद्दों पर चर्चा हुई. ज़ी न्यूज़ ने अपनी वेबसाईट पर लिखा- अतिरिक्त सालीसीटर जनरल तुषार मेहता पूरे शादी समारोह के दौरान मौजूद रहे जिन्होंने फर्जी मुठभेड़ मामले में गुजरात सरकार का प्रतिनिधित्व किया था और उस वक्त वह अतिरिक्त महाधिवक्ता थे. प्रभात खबर ने लिखा – भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह के घर जहां एक ओर खुशी की लहर थी वहीं दूसरी ओर दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम ने उन्हे उदास कर दिया. मेल टुडे ने लिखा कि मोदी के पीएम बनने के बाद बीजेपी की इस शर्मनाक हार का प्रभाव शादी पर भी दिखा. जैसे ही आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत की खबर आई, राजनाथ सिंह समेत कई बीजेपी नेता शादी स्थल पर एक कमरे में इस मंथन में जुट गए कि क्या अमित शाह को मीडिया में बयान देना चाहिए? अमर उजाला ने लिखा- अहमदाबाद में हो रही शादी का रंग तो फीका था ही, कुछ केन्द्रीय मंत्रियों समेत कुछ भाजपा नेताओं ने शादी समारोह में जाने के अपने कार्यक्रम को स्थगित कर दिया. जनसत्ता में छपा- शादी में रौनक कम और मातम ज्यादा नज़र आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here