Anil Kumar Gupta, IAS, Uttar Pradesh

0

(News Rating Point) 25.06.2016
राजस्व परिषद के चेयरमैन अनिल कुमार गुप्ता ने यूपी आईएएस एसोसिएशन के नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल ली है. उन्होंने 31 मई को सेवानिवृत्त हुए राकेश बहादुर का स्थान लिया है. 1979 बैच के आईएएस अनिल मुख्य सचिव आलोक रंजन के बाद सूबे में सबसे वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी हैं. उनका कार्यकाल 30 सितंबर तक रहेगा. राजभवन कॉलोनी स्थित सीएसआई सभागार में शुक्रवार को एसोसिएशन कार्यकारिणी की बैठक में सचिव भुवनेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों ने नए अध्यक्ष का स्वागत किया.
अमर उजाला ने लिखा कि इसके बाद एसोसिएशन की कार्यकारिणी में शामिल उन बैच प्रतिनिधियों के स्थान पर नए प्रतिनिधि शामिल किए गए, जिनका स्थानांतरण मुख्यालय से बाहर हो गया है. 1989 बैच के आईएएस अमित मोहन प्रसाद के स्थान पर बैच प्रतिनिधि के रूप में मोनिका सहगल गर्ग को शामिल किया गया है. इसी तरह 2010 बैच के आईएएस आशुतोष निरंजन के स्थान पर भवानी सिंह खंगारौत और 2012 बैच के आईएएस अरुण कुमार के स्थान पर लखनऊ के सीडीओ प्रशांत शर्मा बैच प्रतिनिधि बनाए गए हैं. 2013 के बैच प्रतिनिधि के रूप में लखनऊ में जॉइंट मजिस्ट्रेट राजकमल को शामिल किया गया है. बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास दीपक त्रिवेदी, प्रमुख सचिव नियोजन अरुण सिन्हा, कौशल विकास मिशन के निदेशक सुरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे.
हिंदुस्तान ने लिखा कि आईएएस अधिकारी डॉ. अनिल गुप्ता आलोक रंजन के बाद सबसे वरिष्ठ हैं. आलोक रंजन 30 जून को रिटायर हो रहे हैं इसीलिए आलोक गुप्ता मुख्य सचिव पद के लिए दावेदारी कर रहे हैं. यह बात दीगर है कि उनका रिटायरमेंट तीन माह बाद ही 30 सिंतबर को है. बहरहाल, अनिल गुप्ता को यूपी आईएएस एसोसिएशन की कार्यकारिणी ने परंपरा के अनुसार यूपी में तैनात सबसे वरिष्ठतम अधिकारी होने के नाते अध्यक्ष बनाया है. शुक्रवार देर शाम तक चली कार्यकारिणी की बैठक में उनके नाम को मंजूरी दे दी ग.। इसके साथ ही उन्होंने अध्यक्ष पद का कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है. इस मौके पर श्री गुप्ता ने कहा कि वे आईएएस काडर के हित में हरसंभव प्रयास करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here