Arvind Singh Gope Samajwadi Party

0

​HIT * (News Rating Point) ​07.03.2015

विधानसभा में सवालों के जवाब और अपने विधानसभा क्षेत्र में स्वागत यात्रा के चलते उत्तर प्रदेश के ग्राम विकास राज्यमंत्री​ (स्वतंत्र प्रभार) अरविन्द सिंह गोप चर्चा में रहे. अमर उजाला ने चार मार्च को लिखा- ‘आपकी भी कुछ जिम्मेदारी है. आप सक्षम हैं. अपने क्षेत्र में दो-चार हैंडपंप नहीं लगवा सकते तो मंत्री या विधायक बनने का मतलब क्या है?’ यह नसीहत ग्राम्य विकास राज्यमंत्री अरविंद सिंह गोप ने मंगलवार को  विधानसभा में भाजपा सदस्य पंकज गुप्ता को दी. गोप ने उन्हें यह नसीहत तब दी जब गुप्ता ने अनुपूरक सवाल के जरिये उन्नाव के सरोसी ब्लॉक के कु छ गांवों में खराब हैंडपंपों की तरफ सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि महिलाओं को पानी लेने के लिए दो-दो किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. गांवों को पानी के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ेगा. क्या सरकार कोई वैकल्पिक व्यवस्था कराएगी? गोप ने कहा, 2022 तक पूरे प्रदेश में गांवों को पाइप लाइन से जलापूर्ति का लक्ष्य है. जहां समस्या है, वहां देखेंगे. शुद्ध पानी उपलब्ध कराना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है जिसे हम पूरा करेंगे.
नवभारत टाइम्स- ग्राम्य विकास मंत्री अरविन्द सिंह गोप ने सदन में जानकारी दी कि ग्रामीण इलाके में पेयजल की आपूर्ति के लिए 150 की जनसंख्या पर एक हैंडपंप लगाने और दो हैंडपंप के बीच 75 मीटर की दूरी का मानक निर्धारित है. बीजेपी नेता सुरेश खन्ना के सवाल का जवाब देते हुए गोप ने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में हैंडपंप लगवाने का फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं है. मंत्री ने कहा कि सरकार की योजना है कि 2022 तक वाटर लाइनों के जरिए गांवों को पीने का पानी मुहैया करवा जाए. बीएसपी सदस्य नीरज मौर्य ने पूछा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में तो 2012 के पहले की टंकियां बनी हैं, उससे पानी की आपूर्ति कब तक होगी. जवाब में गोप ने कहा कि 2012 के पहले कैसी टंकियां बनी थीं यह किसी से छिपा नहीं है. हमारी सरकार में जो टंकियां बन रही हैं, उससे हम पेयजल जरूर मुहैया करवाएंगे. वेबसाईट nyoooz ने लिखा- In the question hour Minister for Rural Development Arvind Singh Gope said that the government was committed to provide piped drinking water in villages by 2022. “‘Ninety per cent of the villages would be covered by piped drinking water by 2022,’ he said. Replying to a question of Suresh Rana (BJP) Gope said the government was committed to provide hand pumps in the rural areas to end scarcity of drinking water. “‘As per the rules one hand pump is permissible in the population of 150 people but idistance between two pumps should be minimum 75 meters,” he said. The Minister said India Mark -II hand pumps are being installed in a big way.

नवभारत टाइम्स ने पांच मार्च को लिखा- प्रदेश महासचिव बने गोप का स्वागत- सपा के प्रदेश महासचिव बनाए गए ग्राम्य विकास मंत्री अरविन्द कुमार सिंह गोप का बुधवार को कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह स्वागत किया. लखनऊ सीमा के अनौरा में गोप का स्वागत किया और वाहनों के काफिलों के साथ नगर लेकर पहुंचे. देवा तिराहे पर प्रदेश महासचिव ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके बाद काफिला नगर पालिका नवाबगंज के परिसर में पहुंचा। यहां जिले भर से एकत्र कार्यकर्ताओं ने प्रदेश महासचिव अरविंद सिंह गोप का स्वागत किया. दूसरी खबर में लिखा- कार्यकर्ताओं की ताकत ने दी ऊंचाई-  कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव ने कहा कि छात्र राजनीति से ही पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव का वरदहस्त मेरे साथ रहा है. 20 वर्ष पहले उन्होंने मुझे प्रदेश पार्टी का सचिव बनाया था. इसके बाद अब मुझे फिर एक बार बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. यह जिम्मेदारी कार्यकर्ताओं के समर्थन से मिली है. यह भी कहा कि कार्यकर्ता ही संगठन की रीढ़ होते हैं. उन्होंने कहा कि वे इस जिम्मेदारी का निर्वाहन बिना भेदभाव करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here