Akhilesh Yadav Samajwadi Party

0

HIT * (News Rating Point) 25.04.2015

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस सप्ताह भी हिट रेटिंग्स में जगह बनाने में कामयाब रहे. प्रदेश सरकार की तमाम आलोचनाओं के बावजूद व्यक्तिगत रूप से अखिलेश यादव इस बार भी सकारात्मक खबरों में बने रहे.

सीएम अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर यूपी के लिए केंद्रीय मंत्रालयों में वित्तीय स्वीकृतियों को दिलवाने की मांग की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कई मंत्रालयों में यूपी के यह सारे वित्तीय प्रस्ताव पड़े हुए हैं. इन प्रस्तावों पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है, इससे सभी योजनाएं अटकी हुई हैं. मुख्यमंत्री ने लिखा है कि इससे पहले वह केंद्रीय मंत्रियों को पत्र लिख चुके हैं. इन पत्रों का हवाला भी मुख्यमंत्री ने दिया है. जिन योजनाओं में अब तक मदद नहीं मिली है, उनमें लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट, राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी सड़कें, यूपी के सभी जिला मुख्यालयों को चार लेन मार्ग से जोड़ने की योजना, कुशीनगर में 3200 मीटर लंबे रन वे वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट, आगरा के करीब फिरोजाबाद में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट परियोजना, इटावा-मैनपुरी की नई रेल लाइन और ऊर्जा सेक्टर की योजनाएं शामिल हैं.
नवभारत टाइम्स
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने महत्वपूर्ण परियोजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है.
सहारा समय
सौर ऊर्जा को उत्तर प्रदेश में अधिक बढावा देने के मकसद से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सौर ऊर्जा के संयंत्रों पर वैट (वैल्यु एडेड टैक्स) समाप्त करने की घोषणा की है.
दैनिक जागरण
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र के मंत्रलयों में लंबित प्रदेश की महत्वपूर्ण अवस्थापना परियोजनाओं की स्वीकृतियां और वित्तीय आवंटन को शीघ्र जारी कराने का अनुरोध किया है. उन्होंने राज्य की प्रमुख अवस्थापना परियोजनाओं को प्रधानमंत्री के स्तर पर हर चौथे बुधवार को होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग के एजेंडे में शामिल करने का भी अनुरोध किया है ताकि केंद्र के स्तर से इन परियोजनाओं को मिलने वाली स्वीकृतियों/वित्तीय आवंटन में तेजी आये और परियोजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से हो सके.
दैनिक जागरण
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए निर्देश दिए हैं कि किसानों से गेहूं क्रय में गुणवत्ता के आधार पर कोई कटौती न की जाए. उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई कटौती पर आने वाले व्यय की भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी माह के अंतिम सप्ताह से निरन्तर बेमौसम वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण गेहूं की गुणवत्ता प्रभावित हुई है.
देशबंधु
किसानों को राहत देते हुए यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. वह किसानों का खराब गेहूं भी खरीदेगी. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि केंद्र सरकार के मानक के अनुसार जो कटौती होगी, उसकी भरपाई भी राज्य सरकार अपनी ओर से करेगी. गुणवत्ता के आधार पर गेहूं खरीद में कोई कटौती किसानों से नहीं की जाएगी.
नवभारत टाइम्स
डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि अखिलेश यादव तीन साल के कथित प्रयास के बावजूद उत्तर प्रदेश में कोई बड़ा विदेशी निवेश नहीं ला सके हाल की जर्मनी और स्वीटजरलैंड की यात्रा में भी सिर्फ वहां की कंपनियों ने पूछताछ ही की कोई भी समझौता या वायदा नहीं किया.
ईटीवी
Expressing concern over slow pace of relief distribution to farmers hit by unseasonal rain, Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav on Tuesday issued a warning to District Magistrates in this regard and gave them three days time to complete the process.
– Daily News & Analysis
Expressing concern over slow pace of relief distribution to farmers hit by unseasonal rain, chief minister Akhilesh Yadav on Tuesday warned district magistrates that all payment of compensation must be completed in three days.
– The Times of India
Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav has promised financial assistance to the kin of farmer Gajendra Singh Kalyanwat, who took his life at an AAP rally in Delhi recently.  “UP CM and state president of Samajwadi Party Akhilesh Yadav has announced to extend financial assistance of Rs 5 lakh to kin of Gajendra Singh Kalyanwat, who hailed from Dausa district of Rajasthan and committed suicide in New Delhi,” party spokesman Rajendra Chaudhary said today.
– The Economic Times
जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी की किसान रैली के दौरान खुदकुशी करने वाले गजेंद्र के परिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आर्थिक मदद देने का वादा किया. समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा, “यूपी सीएम और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राजस्थान के दौसा जिले के रहने वाले किसान गजेंद्र सिंह कल्याणवत के परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देंगे.”
ज़ी न्यूज़
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आप की रैली में बुधवार को आत्महत्या कर लेने वाले किसान गजेंद्र सिंह के परिवार को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है.
नवभारत टाइम्स
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गजेन्द्र सिंह की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है और उनके आश्रितों को पार्टी कोष से पांच लाख रुपये की मदद देने का निर्णय किया है. ध्यान रहे, गजेन्द्र सिंह समाजवादी पार्टी के टिकट पर राजस्थान की बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुका है.
दैनिक जागरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here