Akhilesh Yadav Samajwadi Party

0

​HIT * (News Rating Point) 21.03.2015
अपनी सरकार के तीन साल पूरी करने के लिए इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव चर्चा में आये. मौसम किसानो की तबाही पर उन्होंने 200 करोड़ की घोषणा की. केंद्र पर राज्य की मदद की अनदेखी का आरोप लगाया. लेकिन क़ानून व्यवस्था पर सरकार घिरी रही. मुख्यमंत्री को भी कहना पडा कि कार्यकर्ता झंडे का गलत इस्तेमाल न करें. गाड़ियां आगे न भगाएं.

लोकसभा चुनावों के बाद समाजवादी पार्टी में समीक्षा का दौर चल रहा था, सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने सवाल किया कि ओडिसा में नवीन पटनायक, तमिलनाडु में जयललिता और पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी पर नरेंद्र मोदी की हवा का असर क्यों नहीं पड़ा. यूपी में क्यों हम साफ हो गए. किसी ने जवाब नहीं दिया पर यही सवाल अब यह सवाल राजनीतिक गलियारों में चर्चा में है. यूपी सरकार में यह मंथन हो रहा है कि सरकार क्या करे, जिससे वह 2017 में कमबैक करे. यूपी में सरकार के पास सिर्फ दो साल का वक्त है और उससे उम्मीदें और चुनौतियां बहुत ज्यादा हैं.
अमर उजाला
भारी बहुमत से यूपी में सत्तारूढ़ हुई अखिलेश सरकार को तीन साल रविवार को पूरे हो रहे हैं. तीन साल के सियासी सफर में सपा सरकार की कार्यशैली और कामकाज पर नज़्‍ार डालें तो अतीत कभी उपलब्धियों से लबरेज दिखता है तो कभी कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर छाए धुंधलके से बाहर निकलने की छटपटाहट भी नजर आती है. उपलब्धियां मेट्रो – एक्सप्रेस वे से लेकर औद्योगिक विकास और सडम्क-पानी-बिजली की बेहतरी, तो धुंधलका कानून-व्यवस्था और आम आदमी से जुड़े मुद्दे पर फतह हासिल करने के लिए जारी कवायद का. तीन साल में उम्मीदें भी बंधी हैं. बेरोजगारों को नौकरी की आस और उम्मीदें भी हैं, तो पार्टी को मिशन-2017 के लक्ष्य की फिक्र भी.
हिंदुस्तान
किसी भी सूबे में औद्योगिक विकास के लिए कैसा माहौल है, इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट की स्थिति क्या है, यह सब चीजें बताने के लिए काफी होती हैं कि वहां की सरकार कैसा काम कर रही है. समाजवादी सरकार के कामकाज को इस चश्मे से देखें तो साफ नजर आता है कि नीतियां बनाने के लिहाज से सरकार आगे रही लेकिन उन पर अमल के मामले में पीछे. उद्योगों की बात करें तो सरकार ने उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए कई कदम उठाए. निवेशकों की सबसे बड़ी शिकायत लालफीताशाही को दूर करने की भी कोशिश करते हुए नजर आई. पर, ज्यादातर कामों का असर जमीन पर अब तक नहीं दिख सका तो इसकी वजह यही है कि ज्यादातर काम कागजों से आगे नहीं बढ़ पाए. या फिर उनकी रफ्तार सुस्त रही.
अमर उजाला
लखनऊ मेट्रो के बहाने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को यहां केंद्र सरकार पर निशाना साधा. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार लखनऊ मेट्रो निर्माण में कोई सहयोग नहीं कर रही है, लेकिन राज्य सरकार भी मेट्रो निर्माण से पीछे हटने वाली नहीं है. राज्य सरकार अपने संसाधनों से वर्ष 2016 में मेट्रो को चालू कर देगी.
दैनिक जागरण
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को साफ किया कि अपने कार्यकाल की शेष अवधि में वह अपना पूरा ध्यान काम करने पर देंगे. कहा, अब बोलेंगे नहीं, अगले दो वर्षों में वादे पूरे करेंगे. किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पूरे साल काम करेंगे. सीएम अपने सरकारी आवास पर भदोही कारपेट एक्सपोर्ट मार्ट का शिलान्यास करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उनकी सरकार का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. इस पर टिप्पणी के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, वह कुछ बोलेंगे नहीं, अगले दो साल काम करके वादे पूरे करेंगे. किसान वर्ष में किसानों को आर्थिक रूप से कैसे मजबूत किया जाए, इस पर गौर करेंगे. इसके लिए जो भी अतिरिक्त करना होगा, करेंगे.
अमर उजाला
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि अपनी सरकार के शेष दो वर्षों के कार्यकाल में वह घोषित योजनाएं समय पर पूरी कराने के अलावा किसानों व उद्योगों के विकास पर विशेष ध्यान देंगे.
हिन्दुस्तान
Under attack from all quarters over deteriorating law and order and lack of development in Uttar Pradesh, Chief Minister Akhilesh Yadav on Sunday slammed his critics and said his government has fulfilled all its poll promises. “Today the government has completed three years. We have completed a number of tasks and helped people with various programmes. This is the first government which has implemented its manifesto through schemes ,” Akhilesh told reporters here. टाइम्स ऑफ़ इंडिया- Chief minister Akhilesh Yadav completed three years in office with the message that his government was working on the principles of socialist idols like Ram Manohar Lohia and Janeshwar Mishra, and therefore its schemes target all sections of society without any discrimination. Villages and farmers, however, have been accorded special care.
– Indian Express
बेमौसम बारिश और ओले गिरने से फसलों को हुए भारी नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तत्काल 200 करोड़ रुपये जारी करने का निर्देश दिया है. उन्होंने किसानों से मुख्य देयों की वसूली तत्काल स्थगित करने और वसूली में किसी भी तरह की उत्पीड़नात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए भी कहा है. असामयिक मुत्यु के शिकार किसानों के परिवारों को तत्काल पांच लाख रुपये की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर देने का निर्देश दिया है.
दैनिक जागरण
अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में अंदरखाने चल रहा विवाद सोमवार को सड़क पर आ गया. सपा विधायक और बैंक के चेयरमैन आशुतोष मौर्या ने अपने ही महाप्रबंधक को न केवल अपने ही घर में बंधक बना लिया बल्कि जमकर पीटा भी.
दैनिक जागरण
मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा कार्यकर्ताओं को आचरण सुधारने की नसीहत दी. सोमवार को चंद्रभानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय, बीकेटी में सपा के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अगर कोई भी कार्यकर्ता समाजवादी पार्टी का झंडा लगाकर हाई वे पर गाड़ी ओवरटेक करता है, तो पार्टी के उतने ही वोट कम होते हैं.
नवभारत टाइम्स
बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलें चौपट होने से आहत किसानों को यूपी सरकार ने आकस्मिक निधि से 200 करोड़ रुपये की तत्काल राहत दी है. साथ ही, किसानों से राजस्व वसूली पर भी तत्काल रोक लगा दी गई है. उन्होंने किसानों के साथ किसी भी तरह का उत्पीड़न नहीं होने देने का भी निर्देश दिया है.
अमर उजाला
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी संघर्ष, संगठन और विचारधारा के दम पर प्रदेश की सत्ता तक पहुंची है. उन्होंने कार्यकर्ताओं को नसीहत दी कि वे अपने आचरण और व्यवहार में बदलाव लाएं. सीधे जनता से जुड़ें और अनुशासित रहें.
अमर उजाला
The untimely rain and hailstorm on Sunday and Monday came as a second blow within a fortnight for UP farmers as the downpour destroyed the standing Rabi crop just before being harvested. Taking serious note of the losses suffered by the farmers due to rains and hailstorm, Uttar Pradesh chief minister Akhilesh Yadav released Rs 200 crore from state’s emergency funds and directed officials to suspend recovery of dues from farmers. The issue of damaged crops was raised by the Opposition in the house.
– Times of India
Samajwadi Party state president Akhilesh Yadav on Monday pulled up his party workers for not reaching out to people at the grassroots level. Taking on party workers who use party flags on their vehicles and misbehave in public, Akhilesh said such acts only cost the party dear in terms of votes.
– Times of India
तबाह किसानों को 2 अरब की मदद .
हिंदुस्तान
मेयरों की बेईमानी का लेंगे हिसाब- महापौरों के अधिकारों में कटौती पर उबली भाजपा तीखी नोकझोंक, आजम ने कहा भाजपा बेईमानों की संरक्षक
दैनिक जागरण

​​Seeking to rubbish opposition charges of his government’s failure on all fronts, Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav today said ruling Samajwadi Party has fulfilled all its poll promises as it completed three years in office.
-The Economic Times
“Money will have to be spent in two years on the development works …..no fresh project will be taken up as it would not be completed”, Mr. Yadav said at the foundation stone laying ceremony of the Bhadohi Carpet Bazaar (Carpet Export Mart) at his residence here on Sunday. He directed the officials that the carpet mart (to be constructed at a cost of Rs. 150 crore) should be completed in two years “as there is no dearth of money”.
The Hindu
समाजवादी पार्टी के लखनऊ स्थित मुख्यालय में युवा एवं महिलाओं ने बड़ी संख्या में आकर ढोल.नगाड़े की धुन तथा पुष्प वर्षा के साथ इस दिन को विकास दिवस के रूप में मनाया तथा श्री अखिलेश यादव को विकास पुरूष की संज्ञा दी.
देशबंधु
अखिलेश सरकार के 3 साल: सरकार कहे विकास, विपक्ष को लगे विनाश.
ज़ी न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here