Profile Aparna Yadav Samajwadi party

0

(News Rating Point) 28.03.2016
अपर्णा मुलायम परिवार की छोटी बहू हैं. मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव क्लासिकल सिंगर हैं. उनकी और प्रतीक की शादी 4 दिसंबर 2011 में हुई थी. अपर्णा का पूरा नाम अपर्णा बिष्ट यादव है. यह वरिष्ठ  पत्रकार अरविंद सिंह बिष्ट की बेटी हैं, जो सपा सरकार में उत्तर प्रदेश में सूचना आयुक्त के पद पर कार्यरत हैं. प्रतीक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव के पुत्र हैं और ज़ाहिर कर चुके हैं कि उनकी सियासत में कोई रूचि नहीं है. प्रतीक खुद बॉडी बिल्डिंग का शौक रखते हैं अपने पिता की तरह वो भी पहलवानी में कभी-कभी दमखम दिखाते हैं. चार अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी का गठन करने के बाद मुलायम सिंह यादव ने अपने परिवार के लोगों को तरजीह देनी शुरू की और फिर भारतीय राजनीति में यह परिवार वट-वृक्ष बन गया. संसद से लेकर पंचायत तक मुलायम परिवार में करीब 20 सदस्य किसी न किसी महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत हैं. इसी क्रम में 27 मार्च 2016 को अपर्णा का विधानसभा क्षेत्र लखनऊ कैंट से टिकट घोषित किया गया.
ईटीवी ने अपनी वेबसाईट पर लिखा कि उन्होंने अपनी राजनितिक महत्वाकांक्षा को कभी नहीं छिपाया है. समय-समय पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करके भी अपर्णा सुर्खियाँ बटोरती रही हैं. अपर्णा ने लखनऊ के एक कार्यक्रम में जमकर पीएम मोदी के कसीदे पढ़े थे और अखिलेश यादव को पीएम मोदी से सबक लेने की नसीहत तक दे डाली थी. पेशे से सोशल वर्कर अपर्णा बहुत ही खुले विचारों वाली सुसंस्कृत महिला कही जाती हैं.
आजतक ने लिखा कि अपर्णा मुलायम यादव की दूसरी पत्नी साधना की पुत्रवधू हैं. वह उत्तराखंड की मूल निवासी हैं. आईनेक्स्ट ने लिखा कि राजधानी के लॉरेटो कॉन्वेंट की पढ़ीं अपर्णा मैनचेस्टर युनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशंस एंड पॉलिटिक्स में मास्टर्स की डिग्री भी हासिल कर चुकी हैं. अपर्णा यादव राजनीति में कदम रखने से पहले ‘बी अवेयर’ सामाजिक संस्था चलाती थीं. उन्होंने कई बार सामाजिक मुद्दों को लेकर आम जनता के साथ प्रदर्शन भी किए. महिलाओं की सुरक्षा और उत्थान के लिए संस्था ने तमाम कवायदें की जिससे अपर्णा यादव को खासी प्रसिद्धि भी मिली. पिछले कई दिनों से अपर्णा यादव के राजनीति में सक्रिय होने की अटकलें भी लगाई जा रही थी. चर्चा थी कि भाजपा या किसी अन्य दल का दामन भी थाम सकती हैं. कई बार उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ भी की. हाल में मोदी के राजधानी के अम्बेडकर युनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के दौरान उन्होंने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करायी थी.
उन्हें गाने का शौक है. लोक गायिका होने के साथ ही वह ‘बी अवेयर’ नाम की सामाजिक संस्था भी चलाती हैं. चाहे राजनीतिक हो या पॉलिटिकल हर बड़े इवेंट में अपर्णा नजर आती हैं. पत्रिका ने लिखा कि 10वीं क्लास से ही प्रतीक से अपर्णा का परिचय हुआ था. 8 साल तक अफेयर चलने के बाद दिसंबर 2011 में प्रतीक-अपर्णा की शादी हुई. अपर्णा यादव सामाजिक मुद्दों पर खुलकर अपने विचार रखने के लिए जानी जाती हैं. निर्भया केस में र‍िहा हुए नाबालिग आरोपी पर उन्होंने कहा था कि आरोपी भले ही छूट गया हो, लेकिन उसे यूपी में घुसने नहीं दिया जाएगा. अपर्णा ने जुवेनाइल जस्टिस बिल पास कराने के लिए राज्यसभा का शुक्रिया अदा किया था. अपर्णा कई बार पार्टी लाइन से अलग जाकर भी अपने विचार रखती रही हैं. राजधानी में एक प्रोग्राम के दौरान उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि लोगों का भरोसा मोदी पर बहुत ज्यादा बढ़ा है. यही वजह है कि जब मोदी जी ने झाड़ू उठाई, तो पूरे देश में अभियान छिड़ गया. सैफई मोहत्सव में भी हर साल उनका म्यूजिक प्रोग्राम होता है. इनमें वो कई बॉलीवुड सितारों के साथ स्टेज शेयर कर चुकी हैं.

[su_youtube url=”https://www.youtube.com/watch?v=PSSYszVRDfU” width=”400″ height=”300″]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here