सीएम का सलाहकार घोषित होने के साथ मीडिया में छाए अवनीश अवस्थी

0

लखनऊ। हाल ही में सेवानिवृत्त हुए आईएएस अवनीश कुमार अवस्थी को योगी सरकार में अहम जिम्मेदारी मिल गई है। अवनीश कुमार अवस्थी अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सलाहकार की भूमिका में नजर आएंगे। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आदेश जारी कर दिया गया है। रिटायर हो जाने के बाद हाल ही में अवनीश कुमार अवस्थी ने मथुरा में धर्मार्थ कार्य विभाग की एक बैठक में भी हिस्सा लिया था, तब वह एक खबर बनी थी। उनके सलाहकार बनने की खबर को अखबारों और अन्य मीडिया ने प्रमुखता से लिया।


पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी का मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में पुनर्नियुक्ति आदेश नियुक्ति विभाग से जारी कर दिया गया है। अवनीश अवस्थी राज्य सरकार के कामों को गति देने के लिए मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में काम करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर एक बार अपने भरोसेमंद IAS अफ़सर अवनीश अवस्थी पर भरोसा जताया है।
1987 बैच के आईएएस अफसर अ‌वनीश कुमार अवस्थी की गिनती सीएम योगी के करीबी अफसरों में होती है। अवनीश कुमार अवस्थी के रिटायरमेंट के पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद मुख्यमंत्री कुछ अहम जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। रिटायरमेंट से पहले उनके सेवा विस्तार की भी चर्चाएं थीं। लेकिन उन्हें सेवा विस्तार नहीं मिल सका था।
आखिरकार 1987 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो गए। उनके पास अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन, पासपोर्ट, धर्मार्थ कार्य के साथ ही यूपीडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी का दायित्व था। कार्यकाल के अंतिम दौर में कुछ महीनों के लिए अवनीश कुमार अवस्थी ने ऊर्जा विभाग की भी कमान संभाली थी। 2017 में जब सीएम योगी बने थे। उसके बाद अवनीश अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे थे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य उन्हीं के सीईओ रहते हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here