केके की गायकी सिर चढ़कर बोलती थी…. अलविदा

0

कोलकाता के स्टेडियम में एक कालेज द्वारा आयोजित काॅंसर्ट के दौरान बाॅलीवुड प्लेबैक सिंगर केके की तबियत बिगड़ गयी और उन्हें अस्पताल ले जा गया। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वे 53 साल के थे। वो आज ही शाम मुम्बई से कोलकाता पहुंचे थे।
गायक केके का पूरा नाम कृष्णकुमार कुन्नथ था। केके की आवाज ऐसी थी कि हर किसी के दिल को छू जाती थी। 23 अगस्त 1970 को जन्मे केके ने हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली, गुजराती, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और तमिल गानों के लिए अपनी आवाज दी। सिंगर बनने से पहले केके ने सेल्समैन का काम किया था। दरअसल अपने बचपन के प्यार ज्योति कृष्णा से शादी करने के लिए उन्होंने ये काम किया था। बतौर सेल्समैन केके ने 8 महीने तक नौकरी की थी। जल्द ही केके को लगने लगा कि यह काम उनके लिए नहीं है। इसके बाद वो साल 1994 में मुंबई पहुंचे।
दिल्ली के रहने वाले केके को गाने का शौक बचपन से था। महज दूसरी क्लास में उन्होंने स्टेज परफॉर्मेंस दी थी। किशोर कुमार और संगीतकार आर डी बर्मन से प्रभावित केके ने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से किया। कॉलेज के दौरान भी वो लगातार परफॉर्मेंस देते थे।
पत्नी और परिवार के सहयोग से उन्होंने सिंगर शिबानी कश्यप के साथ जिंगल्स गाना शुरू किया। केके ने करीब 3000 से ज्यादा जिंगल्स गाए। केके को पहचान मिली 1999 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम के गाने ‘तड़प-तड़प’ से। यह गाना सलमान खान पर फिल्माया गया था। इसी साल उनकी एलबम भी रिलीज हुई। इसके गाने ‘याद आएंगे वो पल’ आज भी कॉलेज फंक्शन में गाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय गाना है।
केके कोई भी गाना गाने से पहले उसके लिरिक्स को लेकर काफी सतर्क रहते थे। एक किस्सा शेयर करते हुए केके ने बताया था कि ‘एक बार एक नए संगीतकार ने गाना गाने के लिए बुलाया। अचानक मुझे लगा कि ये कैसे बोल हैं और मैं बीच में गाना छोड़कर चला गया। बाद में फोन आया कि गाने के बोल बदल दिए गए हैं।’ केके आगे बताया कि ‘अब शायद लोगों को पता चल गया था कि मैं ऐसे गाने नहीं गाता।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here