बीजेपी ने फिर चौंकाया, जगदीप धनखड़ होंगे उपराष्ट्रपति प्रत्याशी, जानिए कौन हैं

0

दिल्ली। भाजपा और एनडीए ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को प्रत्याशी घोषित किया। धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है।
आज ही ओपी धनखड़ ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। पीएमओ ने पीएम मोदी और धनखड़ की तस्वीर भी पोस्ट की थी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसका ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता पहुंचे थे। इससे पहले कई नामों पर चर्चा हो रही थी मगर हमेशा की तरह बीजेपी ने इस बार भी चौंका दिया है।
इससे पहले एनडीए ने द्रोपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था। तब भी किसी को अंदाजा नहीं था कि बीजेपी एक आदिवासी चेहरे पर दांव लगाएंगे।
राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दल रविवार को बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है और नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। चुनाव छह अगस्त को होगा।
राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के चयन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई संसदीय बोर्ड बैठक में सभी शामिल रहे. कई नामों पर चर्चा हुई. सभी नामों पर गौर करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हम अपने किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी का नाम आगे करते हैं. उन्होंने बहुत ही काम समय में राजस्थान हाई कोर्ट में एक प्रसिद्ध वकील के रूप में खुद को स्थापित किया था. वे पहली पीढ़ी के वकील हैं.” 1989 में वे राजस्थान के झुंझुनू से लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। इसके बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1993 में, वे अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। जुलाई 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने कड़ी मेहनत की और लोक कल्याण के मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए एक पीपुल्स गवर्नर के रूप में अपनी पहचान बनाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here