25 करोड़ की जन आकांक्षाओं का बजट : योगी आदित्यनाथ

0

नितिन श्रीवास्तव
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में गुरुवार को प्रदेश सरकार का बजट पेश किया गया है। बजट पेश होने के बाद सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी के संकल्प पत्र में कुल 130 संकल्पों की बात कही गई थी, जिनमें से 97 को पहले बजट में ही शामिल कर लिया गया है। सीएम ने कहा कि इसे यूपी की 25 करोड़ जनता की जन आकांक्षा को ध्यान में रख कर बनाया गया है। प्रदेश के समग्र विकास को ध्यान में रख कर गरीब, नौजवान, किसान, श्रमिक महिला और समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रख कर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम के नेतृत्व में देश की सब से बड़ी आबादी वाला प्रदेश में समग्र विकास के लिए सरकार का यह बजट 5 वर्षो का बजट है, उज्जवल भविष्य की रूप रेखा तैयार करेगा। बजट के चलते योगी आदित्यनाथ और मंत्री सुरेश खन्ना चर्चा में रहे। रीजनल न्यूज़ चैनलों ने बजट और सीएम की प्रेस कांफ्रेंस का सीधा प्रसारण किया। राष्ट्रीय चैनलों ने भी खबरों में जगह दी।यो

योगी आदित्यनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक मौजूद रहे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और स्वतत्र देव सिंह मौजूद थे। सीएम ने कहा कि पीएम के नेतृत्व में देश की सबसे बड़ी आबादी वाला प्रदेश में समग्र विकास के लिए सरकार का यह बजट 5 वर्षो का बजट है, उज्जवल भविष्य की रूपरेखा तैयार करेगा। 2022 के चुनाव से पहले लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था। 130 संकल्प थे, इसमें से 97 संकल्प पहले बजट में जगह दी गई है। 44 संकल्प नए हैं, 54883 करोड़ रुपये का इंतज़ाम है।

एमएसपी का लाभ किसानो को देते रहे हैं। लेकिन इसमें आलू टमाटर प्याज़ की व्यवस्था नही थी,इस बजट में की गई है। प्रदेश के अन्दर पीएम का जो विज़न है, प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे सके। इसके लिए ट्रेनिंग के कार्यक्रम हुए थे। बुंदेलखंड को प्राकृतिक खेती से जोड़ने के लिए बजट की व्यवस्था की गई है। फ्री सिंचाई की योजना के लिए सोलर पैनल के लिए व्यवस्था की है बजट में। लघु सिंचाई परियोजना के लिए बजट की व्यवस्था है।
ग़रीब कल्याण योजना के लिए कार्ड जारी करेंगे, जो केंद्र और प्रदेश की योजना से राह गया है उसे लाभ देँगे। एमबीबीएस और पीजी की सीटें दोगुनी हुई हैं, उसके लिए बजट दिया गया है। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बजट की व्यवस्था की गई है। बुज़ुर्ग पुजारियों और संतो के पुरोहित बोर्ड के गठन का फ़ैसला लिया गया है। युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद सशक्तिकरण योजना शुरू की है। टैबलेट और स्मार्टफोन दे रहे हैं।
सामूहिक विवाह के लिए 51 हज़ार देते हैं, 6000 करोड़ का इंतज़ाम किया गया है।
हर जनपद में अभ्युदय कोचिंग योजना के लिए बजट में व्यवस्था है। 7000 करोड़ रुपये वृद्धावस्था योजना के लिए है।
2019 का प्रयागराज कुम्भ ने नई पहचान बनाई है। 2025 में फिर महाकुम्भ होगा। हमारी सरकार अभी से तैयारी शुरू करने जा रही है, बजट का इन्तज़ाम किया गया है। वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम की स्थापना के बाद लोग ज़्यादा पहुंच रहे हैं। झांसी, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी में लाइट मेट्रो रेल परियोजना के लिए बजट का इंतेज़ाम किया गया है।
कल्याण सिंह के नाम गाँव मे सोलर लाईट के बजट दिया गया है। स्मार्ट क्लास की योजना लेकर आये हैं बजट में। ग्रामीण इलाक़ों में स्टेडियम के लिए बजट है। 1000 करोड़ की लघु सिंचाई की योजना के लिए है।
ODOP ने प्रदेश की सोच को बदला है, लोगों को स्थानीय स्तर पर जॉब मिले, इसके लिए 263 लाख करोड़ का बजट है। कोविड काल में अनाथ बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय के लिए बजट आवंटित किया गया है।
प्रदेश के आठ मण्डलों में एंटी करप्शन यूनिट की स्थापना के लिए बजट का इंतेज़ाम किया है। यह बजट 25 करोड़ जनता के लिए है, प्रत्येक तबके के लिए है, अब तक का सबसे बड़ा बजट है।
हम ने राजस्व प्रदेश में बढ़ाया है। पहले सेल टैक्स और वैट से 51 हज़ार करोड़ मिलते थे, लेकिन कोरोना के बाद भी हम 90 हज़ार करोड़ रेवेन्यू कलेक्ट किया है। माइनिंग से 2664 करोड़ रेवेन्यू हासिल किया है। प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति की आय बढ़ी है। हर तबक़े के लिये कल्याणकारी योजना हम ने बजट में दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here