डीएम देवरिया जितेंद्र प्रताप सिंह छापों और औचक निरीक्षण के चलते खबरों में आए, न्यूज़ रेटिंग बढ़ी

0

नितिन श्रीवास्तव
लखनऊ। अपने छापों और औचक निरीक्षण से देवरिया के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह सकारात्मक तरीके से खबरों में जगह बना रहे हैं। पॉजिटिव खबरों से डीएम की न्यूज़ रेटिंग बढ़ी है। कल डीएम ने बैतालपुर विकास खण्ड में छापा मारा। पिछले तीन -चार दिनों में तहसील रुद्रपुर अन्तर्गत ग्राम सेमरौना और बैतालपुर विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत तेंदुही में औचक निरीक्षण किया। प्रमुख अखबारों, रीजनल चैनल और पोर्टल्स में ऐसी खबरों को जगह दी गई है।
भास्कर ने अपने पोर्टल पर लिखा कि देवरिया डीएम की नाराजगी के बाद बैतालपुर विकास खण्ड गौ आश्रय स्थल के निर्माण कार्य में सुधार हुआ है। गौ-आश्रय स्थल में लगाई गई घटिया ईंटों को बदला जा रहा है। नाली की मरम्मत की जा रही है। साथ ही एस्बेस्टस शीट को भी बदला जा रहा है।
वहीं, डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता एवं निर्धारित मानकों के अनुरूप समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए। यदि किसी भी तरह के भ्रष्टाचार या सरकारी धन के बंदरबांट की शिकायत मिलेगी तो शासन की जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्रवाई तय है। इसलिए सभी कार्यदायी संस्थाएं निर्धारित मानक के अनुसार कार्य करें नहीं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
एक दिन का वेतन काटने का दिया था निर्देश
दरअसल, 21 मई को डीएम ने मझौली राज स्थित गो-आश्रय स्थल का निरीक्षण किया था। इस दौरान निर्माण कार्यों में दोयम दर्जे के सामानों का प्रयोग, खराब गुणवत्ता की ईंटों का प्रयोग, घटिया प्लास्टर, एस्बेस्टस शीट का प्रयोग को लेकर डीएम ने गहरी नाराजगी जताई थी। डीएम ने कई कर्मचरियों और अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया था। निर्माण कार्यों में सुधार नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह और अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत मझौली राज पंकज कुमार को फटकार लगाई। डीएम ने तीन सदस्यीय कमेटी भी बनाई थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। दो करोड़ 38 लाख से गौ-आश्रय स्थल का निर्माण किया जा रहा है। इस खबर को दैनिक जागरण, राष्ट्रीय सहारा, हिंदुस्तान, भारत समाचार सहित कई मीडिया प्लेटफार्म्स पर प्रमुखता से लिया गया।
इससे पहले जिलाधिकारी ने तहसील रुद्रपुर अन्तर्गत ग्राम सेमरौना में चार कार्य परियोजनाओं बहुद्देशीय पंचायत भवन, आंगनवाड़ी केन्द्र, अन्त्येष्टि स्थल और निर्माणाधीन अग्निशमन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया था।
साथ ही बैतालपुर विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत तेंदुही में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना के तहत बनाए गए पंचायत भवन सचिवालय सहित सामुदायिक शौचालय एवं आंगनवाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here