जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मारकर हत्या

0

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मार दी गई है. बाद में उनकी अस्पताल में मौत हो गई. जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने इसकी घोषणा की. शिंजो आबे पश्चिमी जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे, इसी दौरान उनपर हमला हुआ. उनके सीने में गोली लगी. जापान के एनएचके वर्ल्ड न्यूज के मुताबिक, गोली लगते ही आबे जमीन पर गिर पड़े. संदिग्ध हमलावर को मौके से पकड़ लिया गया है.


67 वर्षीय शिंजो आबे पर हमला शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार दिन में 11.30 बजे हुआ. इलाज के लिए आबे को अस्पताल ले जाया गया. एनएचके वर्ल्ड न्यूज ने कहा कि गोली चलने जैसी आवाज सुनी गई और एक संदिग्ध को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया. मौके पर मौजूद एनएचके वर्ल्ड न्यूज के एक रिपोर्टर ने कहा कि आबे के भाषण के दौरान उन्हें लगातार दो धमाके की आवाज सुनाई दी.
जापान टाइम्स के अनुसार, शिंजो आबे पर शुक्रवार को नारा की एक सड़क पर भाषण देने के दौरान पीछे से एक व्यक्ति ने हमला किया. गोली लगने के बाद शिंजो आबे जैसे ही जमीन पर गिरे उनके सिक्योरिटी गार्ड्स तुरंत उनके पास आए. बताया जाता है कि आबे की गर्दन से काफी खून निकला.
घायल होने के बाद शिंजो आबे को एयर एम्बुलेंस से एयर लिफ्ट किया गया. हमलावर का नाम यामगामी है। एक मेडिकल कालेज में असिस्टेंट प्रोफेसर। इसमें उम्र 41 साल है. एक बंदूक जब्त कर ली गई है. गोली मारने के बाद वह स्पॉट पर ही खड़ा रहा।
शिंजो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहे. आबे ने अगस्त 2020 में खराब स्वास्थ्य के कारण पद छोड़ दिया था. आबे ने 2006 में एक साल और फिर 2012 से 2020 तक पद संभाला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here