Kinjal Singh, IAS, Uttar Pradesh

0

(News Rating Point) 11.06.2016
फैजाबाद. फैजाबाद की जिलाधिकारी किंजल सिंह इस बार 1550 रुपए रूपये में एक किलो करेला खरीदने की वजह से चर्चा में हैं. दरअसल फैजाबाद डीएम किंजल सिंह ने बाजार में 40-80 रुपए किलो मिलने वाली करेले की सब्जी के लिए 1550 रुपए दे दिए.
दैनिक जागरण ने लिखा कि आपको लग रहा होगा कि डीएम साहिब से गलती हो गई लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल इन 1550 रुपए के करेलों के पीछे एक मार्मिक बात है. हुआ यूं की डीएम साहिब शहर की सब्जी मंडी इलाके से गुजर रहीं थीं. तभी उनकी नजर वहां सब्जी बेच रही बेवा गरीब वृद्धा मूना पर पड़ी. मूना को देख किंजल सिंह के मन में करुणा जागी और उन्होंने मदद के लिए गाड़ी रुकवाई.
उन्होंने कार से उतरकर मूना को 1500 रुपए की मदद देनी चाही लेकिन वृद्धा ने यह लेने से इन्कार कर दिया. उसकी आत्म सम्मान से भरी बातें सुनकर डीएम साहिबा काफी प्रभावित हुई और उन पैसों के बदले उन्होंने एक किलो करेला खरीद लिया. करेले का दाम 50 रुपए था और इस तरह डीएम ने मूना को 1550 रुपए देकर मदद भी कर दी और करेले भी खरीद लिए.
बात यहीं खत्म नहीं हुई, करेले खरीदने के बाद डीएम रात में मूना के घर पहुंची जहां उनकी माली हालत देख उन्हें दुख हुआ. डीएम ने तुरंत अधिकारियों को आदेश दिया कि मूना के घर 5 किलो दाल, 20 किलो चावल, 50 किलो गेंहूं और अन्य सामान पहुंचाए. साथ ही उन्होंने पीएम उज्जवला योजना के तहत मूना को एलपीजी कनेक्शन भी दिलवाया. इसके अलावा मूना और उसकी बेटी को कपड़े, चप्पल और अन्य जरूरी चीजें भी लाकर दी. डीएम के इस करुणा भरे व्यवहार से जहां एक गरीब की जिंदगी में उजाला हुआ, वहीं पूरे शहर में डीएम के व्यवहार के चर्चे हो रहे हैं।
पत्रिका ने लिखा कि बेहद गरीबी में अपनी जिंदगी काट रही 70 वर्षीय वृद्ध महिला मूना और उसकी नातिन की तकलीफ़ों को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मूना को सरकारी आवास और हैंडपंप की सुविधा दी जाएगी, जिससे वह अपना जीवन आसानी से बिता सकें. वहीं सरकारी तौर पर इतनी बड़ी मदद पाकर मूना और उसकी नातिन फूली नहीं समा रही हैं और डीएम किंजल सिंह को दुआएं दे रही हैं. अब तो हर गरीब यही कह रहा है की काश हमारी तरफ भी डीएम किंजल सिंह की नजर पड़ जाए और हमारी भी कुछ मदद हो जाए.
[su_button url=”http://www.jagran.com/news/national-collector-bought-one-kg-bitter-gourd-to-rs1550-14137160.html” target=”blank” background=”#ba122d” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes” center=”yes” icon_color=”#ffffff” text_shadow=”0px 0px 0px #fdfcfc”]Read more…[/su_button]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here