Manju Rawat, Lucknow

0

(News Rating Point) 24.04.2016
लखनऊ. सरोजनीनगर इलाके में 21 अप्रैल को एक साढ़े तेरह वर्षीय बालिका की बरात आनी थी। शादी के कार्ड बंट चुके थे। घरवाले नाबालिग को विदा करने की तैयारी में थे, लेकिन बालिका की आठवीं पास भाभी ने इस अपराध को रोक लिया। एक सामाजिक संगठन की मदद से चाइल्ड हेल्पलाइन, महिला सम्मान प्रकोष्ठ से लेकर एसएसपी तक से की गई पैरवी का नतीजा रहा कि राजधानी में बाल विवाह को रोका गया।
दैनिक जागरण ने लिखा कि सामाजिक बदलाव की जो बातें बड़ी-बड़ी बैठकों में चर्चा का केंद्र बनती हैं, उसे वास्तविकता में गांव की एक निडर महिला ने संभव कर दिखाया। इस कहानी की असली सूत्रधार चिल्लावां, सरोजनीनगर निवासी मंजू रावत हैं। मंजू की शादी चार साल पहले इसी थाना क्षेत्र के निवासी संतोष के साथ हुई थी। मंजू के मुताबिक उसके पति शराब पीने के लती हैं। पति का एक अन्य महिला से करीबी रिश्ता होने की वजह से दंपती के रिश्ते में दरार पड़ गई। पति मंजू को प्रताड़ित करने लगा। बाद में मंजू ने सरोजनीनगर थाने में दहेज उत्पीड़न सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। करीब एक साल से मंजू अपनी ढाई साल की बेटी महक को लेकर मायके में रह रही हैं। मंजू के मुताबिक गत मार्च को उसके ससुर का देहांत हो गया था। तब वह अपनी ससुराल गई, जहां उसे पता चला कि उसकी करीब साढ़े तेरह वर्षीय ननद की शादी उन्नाव में तय कर दी गई है। मंजू ने इसका विरोध किया, लेकिन उसकी एक न सुनी गई। वह मायके लौट गई। कुछ दिन पूर्व उसे पता चला कि ननद की शादी 21 अप्रैल को तय है और उसकी शादी के कार्ड बंट चुके हैं। मंजू के अनुसार उसे लगा कि नाबालिग ननद की शादी होने पर उसकी जिंदगी खराब हो जाएगी। ससुरालीजनों से पहले से खट्टे चल रहे रिश्तों की परवाह न करते हुए उसने बाल विवाह रुकवाने की ठानी। तब उसने सामाजिक कार्यकर्ता नवीन से संपर्क कर बाल विवाह की सूचना दी। 19 अप्रैल को मंजू ने नवीन की मदद से इंदिरानगर सेक्टर पांच स्थित एनजीओ अंतराष्ट्रीय मानव सुरक्षा परिषद की जिलाध्यक्ष नलिनी छाबड़ा से संपर्क किया। मामला चाइल्ड लाइन व महिला सम्मान प्रकोष्ठ के अधिकारियों के संज्ञान में आया। एडीजी सुतापा सान्याल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी सूचना सीधे एसएसपी राजेश कुमार पांडेय को दी और कार्रवाई के निर्देश दिए। तब एसएसपी के निर्देश पर स्थानीय पुलिस ने प्रधान की मदद से बाल विवाह को रुकवाया।
[su_button url=”http://www.patrika.com/news/lucknow/child-marriage-stopper-manju-honored-by-international-manav-suraksha-parishad-1278130/” target=”blank” background=”#ba122d” color=”#ffffff” size=”4″ wide=”yes” center=”yes” icon_color=”#ffffff” text_shadow=”0px 0px 0px #fdfcfc”]Read more…[/su_button]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here