Mulayam Singh Yadav Samajwadi Party

0

HIT *** (News Rating Point) 04.04.2015

जनता दल परिवार फिर एक साथ नज़र आयेगा. साथ ही इसकी कमान मुलायम सिंह यादव के हाथ में होगी… ऐसी खबरों ने मुलायम सिंह यादव की रेटिंग में जबरदस्त वृद्धि की.

राजद मुखिया से पारिवारिक गठबंधन और फिर स्वास्थ्य लाभ के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने ‘जनता परिवार’ के कुनबे को मिलाकर एक सियासी दल में तब्दील करने की मुहिम फिर तेज कर दी है. दो दिन पहले दिल्ली में तीसरे चरण की बैठक हुई, जिसमें मसौदे का खाका तैयार किया गया. शनिवार को मुलायम ने खुद इसका राजफाश करते हुए कहा कि बैठक के नतीजे जल्द सामने होंगे. उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि सभी स्वीकारें, इसके लिए सपा को और मजबूत बनाना पड़ेगा.
दैनिक जागरण

​मुलायम ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर जब चुनाव होंगे तो नई पार्टी के झंडे, बैनर के साथ चुनाव में उतरा जा सकता है और राज्यों में चुनाव होने पर सबसे ताकतवर दल के झंडे व चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा जाएगा. ऐसी व्यवस्था नई पार्टी के लिए की जा रही है. मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को इस मुद्दे पर पार्टी कार्यालय में जिलाध्यक्षों, शहर अध्यक्षों व दूसरे पदाधिकारियों की बैठक में यह बात की. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव खासतौर पर मौजूद रहे.
हिंदुस्तान

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि 1960 के दशक में डॉ. राम मनोहर लोहिया ने गैर कांग्रेसवाद का नारा देकर विपक्षी दलों को एकजुट किया था. अब भाजपा के खिलाफ यही काम वे कर रहे हैं. एका पर दूसरे दलों को ऐतराज नहीं है. तीन दौर की बैठकें हो चुकी हैं, उम्मीद है जल्दी ही विपक्षी एक साथ आ जाएंगे.मुलायम सिंह शनिवार को सपा मुख्यालय में प्रखर समाजवादी नेता बदरी विशाल पित्ती के जन्म दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे.
अमर उजाला

​जद (एकी) महासचिव केसी त्यागी ने बताया कि सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव इस बारे में इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला और जद (एस) प्रमुख व पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से बात करने के बाद विलय की योजना को एक-दो दिन में अंतिम रूप देंगे क्योंकि सपा, जद (एकी) और राजद में इस मुद्दे पर सहमति बन गई है.
जनसत्ता
जनता परिवार का जल्द ही विलय होने वाला है. और सूत्रों के मुताबिक मुलायम सिंह यादव नई पार्टी के मुखिया बनेंगे.
आईबीएन 7

​​जनता परिवार का विलय अगले हफ्ते किसी भी दिन हो सकता है. पार्टी का नाम, चुनाव चिह्न सहित तमाम मुद्दों पर परिवार के नेताओं के बीच सहमति बन गई है. नई पार्टी की कमान सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के हाथों में होगी. विलय और नई पार्टी की घोषणा के लिए मुलायम अगले हफ्ते जनता परिवार के सभी दलों की बैठक बुलाएंगे. इससे पहले बीते शुक्रवार को मुलायम की अध्यक्षता में हुई बैठक में जदयू अध्यक्ष शरद यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद के मुखिया लालू प्रसाद ने सभी मुद्दों पर चर्चा के बाद विलय पर अपनी अपनी सहमति दे दी.
अमर उजाला

​बसपा के राष्ट्रीय महासचिव/पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने मुलायम सिंह यादव को आरएसएस का एजेंट बताते हुए कहा कि प्रदेश में गुंडों की सरकार चल रही है. उन्होंने कहा कि सपा सरकार पर मुस्लिमों को वादे के मुताबिक आरक्षण दिलाने में फेल हुई है. नूरी कोल्ड स्टोर सरायतरीन में आयोजित विधान सभा स्तरीय कैडर कैंप में बसपा महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने सबसे पहले संभल विधान सभा क्षेत्र से उत्तर प्रदेश उर्दू एकेडमी के पूर्व चेयरमैन हाजी आजम कुरैशी को प्रत्याशी घोषित किया.
-​ अमर उजाला ​

The unified ‘Janata Parivar’ may bear the name, symbol and leadership of Samajwadi Party, incentives that appear to have nudged Mulayam Singh Yadav to rescue the merger of Mandal outfits just when it was dismissed as stillborn after six months of painstaking negotiations.
– The Times of India

​​If the proposed Janata Parivar fails to take shape, much of it could be due to Mulayam Singh Yadav.
– Daily Mail
Bihar chief minister Nitish Kumar, JD(U) chief Sharad Yadav, RJD president Lalu Prasad Yadav and representatives from the Indian National Lok Dal and the Samajwadi Janata Party will attend the meeting. Mr Mulayam Singh, whose SP has the largest number of MPs among the parties which have planned the proposed merger, will be the chairman of the new umbrella entity, the sources said.
– Deccan Chronicle