Narendra Modi BJP

0

[su_button url=”http://newsratingpoint.com/narendramodi” target=”blank” background=”#0f9aee” color=”#000000″ size=”4″ center=”yes” icon_color=”#ffffff” text_shadow=”0px 0px 0px #fdfcfc”]Profile[/su_button]

HIT **** (News Rating Point) 26.12.2015
तीन देशों की यात्रा से लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस सप्ताह सबसे ज़्यादा चर्चा में अपनी पाकिस्तान की संक्षिप्त यात्रा की वजह से रहे. मोदी तीन देशों की यात्रा संपन्न कर 25 दिसंबर की स्वदेश लौट आए. इस यात्रा में मोदी रूस, अफगानिस्तान और अचानक पाकिस्तान गए थे. रूस में मोदी ने रक्षा, परमाणु सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत की. फिर अचानक मोदी अफगानिस्तान पहुँच गए, जिसकी घोषणा पहले नहीं की गई थी. अफगानिस्तान में उन्होंने काबुल में भारत द्वारा 9 करोड़ डालर की लागत से बनाई गई, अफगान संसद की नयी इमारत का उद्घाटन किया और अफगान संसद को संबोधित भी किया. लेकिन सबसे ज़्यादा हलचल अघोषित पाकिस्तान दौरे की वजह से हुई. मोदी की 150 मिनट की पाकिस्तान यात्रा करीब 12 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पाक यात्रा है. मोदी-नवाज की मुलाक़ात की अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और संयुक्त राष्ट्र ने भी तारीफ़ की. इसके अलावा रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ओपिनियन रिसर्च बिजनेस के ‘इंटरनेशनल वर्ल्ड लीडर इंडेक्स’ की रैंकिंग में भी मोदी ने स्थान पाया. सर्वे में उन्हें सातवीं रैंकिंग दी गई.
अख़बारों के हेडलाइन देख लें तो अमर उजाला का बैनर था- मोदी का कूटनीतिक मास्टर स्ट्रोक, इसी प्रकार नवभारत टाइम्स- काबुल में नाश्ता, लाहौर में लंच: बर्थडे डिप्लोमेसी से जगी उम्मीद, जनसत्ता- मोदी मार्ग : काबुल से दिल्ली वाया लाहौर: शादी की शहनाई के बीच शान्ति पर चर्चा, हिंदुस्तान- मोदी अचानक लाहौर पहुंचे: दोनों देशो में रिश्ते सुधारने पर वार्ता, दैनिक जागरण- शरीफ के लिए मोदी बने सांता, राजस्थान पत्रिका- मोदी ‘वे’: मास्टर स्ट्रोक, सामना- नमो नमो नवाज़: काश दाऊद को साथ लाते, प्रभात खबर- बड़ा दिन, बड़े दिलवाला, The Telegraph- LOVE IN LAHORE: One party put off for another,  The Times of India- After landing in Kabul from Moscow, Modi calls Sharif to wish him Happy Birthday. Sharif says, why don’t you drop by since you’ll be flying home over my country? Modi readily agrees, Hindustan- Lahor’s surprise guest make history, The Indian Express- India meets Pakistan, Af-way, The Asian Age- Modi springs Pak surprise, Deccan Herald- Modi makes surprise stopover at Lahore, DNA- Sharif gets birthday hug from Modi in Lahore, The Hindu- PM goes to Lahore, makes a Christmas date with history. इन शीर्षकों से समझा जा सकता है कि पाकिस्तान यात्रा की वजह से मीडिया में मोदी रेटिंग बढ़ी है. टीवी चैनलों में मोदी की यात्रा पर तारीफ़ के पुल बांधे गए. लेकिन सब जगह यह चर्चा भी हुई कि क्या यह पहले से तय यात्रा थी, जिसका खुलासा नहीं किया गया. टेलीग्राफ ने लिखा कि कोच्ची के साइरो मालाबार चर्च के आर्क बिशप जॉर्ज एलेंचेरी से 14 दिसंबर को ही बता दिया गया था कि प्रधानमंत्री 25 दिसंबर की पार्टी के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. इसी तरह से एबीपी न्यूज ने इसे मास्टर स्ट्रोक तो बताया लेकिन सवाल उठाये कि बिशप को सूचना थी कि मोदी उपलब्ध नहीं होंगे, इसका मतलब उनका कोई कार्यक्रम पहले से तय था. भारत में पाक के उच्चायुक्त बासित एक सप्ताह से पाकिस्तान गए हुए थे और नवाज़ शरीफ ने अपने मंत्रियों से भारत के खिलाफ कुछ कहने से मना कर रखा था. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि यह पहले से निर्धारित था. कांग्रेस ने कहा कि ऐसा पहले किसी पीएम ने नहीं किया. वो देश को और देश की जनता को मूर्ख न समझें और उसे अपमानित न करें. कांग्रेस ने बिना नाम लिए एक व्यवसायी का जिक्र किया कि उसने ने नवाज-मोदी की मुलाक़ात फिक्स कराई थी और उसके दोनों से अच्छे संबंध हैं.

(अखबारों, चैनलों और अन्य स्रोतों के आधार पर)

[su_youtube url=”https://www.youtube.com/watch?v=PhV2eAtrXs4″ width=”400″ height=”300″]

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here