ऑक्सीजन न मिलने से बच्ची की मौत मामले में डिप्टी सीएम के टेक्नीशियन को बर्खास्त करने के आदेश

0

लखनऊ। एटा के मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन के अभाव में बच्ची की मृत्यु संबंधी प्रकरण की जाँच में पाए गए दोषी स्वास्थ्य टेक्नीशियन को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किये जाने के आदेश डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सीएमओ को आदेश दिये हैं।
डिप्टी सीएम ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा – मेडिकल कॉलेज, एटा में ऑक्सीजन के अभाव में बच्ची की मृत्यु संबंधी प्रकरण की जाँच में पाए गए दोषी स्वास्थ्य टेक्नीशियन को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किये जाने हेतु मैंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एटा को आदेश दिये हैं।


उल्लेखनीय है कि एटा के वीरांगना अवंतीबाई लोधी स्वशासी राज्य मेडिकल कॉलेज में शनिवार को बुखार पीड़ित चार साल की बच्ची ऑक्सीजन के अभाव में डेढ़ घंटे तड़पती रही। पहले मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की पाइपलाइन में लगा वॉल्व धोखा दे गया। बाद में आगरा ले जाने के लिए दो एंबुलेंस में ऑक्सीजन नहीं मिली। तीसरी एंबुलेंस आने पर उसे आगरा भेजा गया, लेकिन यह देरी बच्ची की मौत की वजह बन गई। रास्ते में उसने दम तोड़ दिया।
थाना निधौली कलां क्षेत्र के गांव नगला फकीर निवासी मुकेश कुमार की चार वर्षीय बेटी मन्नू बुखार से पीड़ित थी। शनिवार की सुबह करीब छह बजे उसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया। यहां चिकित्सकों ने बुखार और निमोनिया बताया। सीनियर रेजीडेंट की अनुपस्थिति में जूनियर रेजीडेंट डॉ. शिवम ने बीमार बच्ची का उपचार शुरू किया।
इलाज के दौरान अचानक बच्ची के मुंह से छाग आने लगा। इस पर दोपहर करीब एक बजे उसको मेडिकल कॉलेज में बेड नंबर आठ पर पाइपलाइन से ऑक्सीजन लगा दी गई, लेकिन लाइन का वॉल्व खराब होने की वजह से बच्ची को ऑक्सीजन नहीं मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here