सीएम के डिनर में राजभर, शिवपाल… योगी की रणनीति हिट, अखबारों में चर्चा

0

एनआरपी डेस्क
लखनऊ। वैसे खबर तो यह है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को यहां राजग के सांसदों और विधायकों से अपने लिए समर्थन मांगने आई थीं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके समर्थन में डिनर दिया… लेकिन चर्चा इस बात की ज्यादा रही कि योगी आदित्यनाथ समाजवादी पार्टी नीत गठबंधन में शामिल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह को राजग के पाले में खड़ा करने में कामयाब रहे।
अखबारों ने लिखा कि द्रौपदी मुर्मू ने उत्‍तर प्रदेश की सराहना की. यहां लोक भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में आयोजित बैठक में मुर्मू का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राजग के सहयोगी दलों- अपना दल (एस) और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद)- के नेताओं ने स्वागत किया और उन्हें समर्थन का भरोसा दिया.
अपने संबोधन में उत्‍तर प्रदेश के गौरवशाली अतीत की चर्चा करते हुए मुर्मू ने कहा कि ”जनजातीय समाज में जन्म लेने वाली एक महिला आज आपके सामने समर्थन मांगने आई है. मैंने अभाव के बावजूद अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर उच्च शिक्षा प्राप्त की. कमजोर वंचित तबके और जनजातीय समाज के लिए आजीवन मैंने कार्य किया है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी का समर्थन मुझे प्राप्त होगा.”
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मुर्मू के सम्मान में रात्रिभोज आयोजित किया. मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि इस रात्रिभोज में भाजपा के सहयोगी दलों के नेताओं के अलावा समाजवादी पार्टी नीत गठबंधन में शामिल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह और बहुजन समाज पार्टी के विधायक उमाशंकर सिंह भी शामिल हुए.
हालांकि आदित्यनाथ द्वारा आयोजित रात्रिभोज में उनकी मौजूदगी ने राजग उम्मीदवार के प्रति उनके झुकाव को इंगित किया है. शिवपाल यादव के कदम को भी इस लिहाज से अहम माना जा रहा है. शिवपाल भी विधानसभा के सदस्य हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा में राजभर की पार्टी के छह विधायक हैं. उन्होंने हाल में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव सपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में लड़ा था. उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा में सहयोगी दलों समेत भाजपा के 273 सदस्‍य हैं जबकि जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बसपा का एक सदस्‍य है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here