चलिए कोई तो है सलमान खान को पापा कहनेवाला !

0

नवल कान्त सिन्हा
(NRP) 12.01.2016
चलिए कोई तो हो गया है दुनिया में सलमान खान को पापा कहना वाला… जी हां, सही कह रहा हूँ… मान भी जाइए… मैं नितिन गडकरी जैसा दबंग तो नहीं लेकिन बात में तर्क की कमी हो तो कहिएगा… मेरे मन में ये ख्याल यूं ही नहीं आया. ये तो ऐश्वर्या राय बच्चन का रेखा के लिए अंदाज़-ए-बयां ने मेरे मन में ये ख्याल पैदा किया.
दरअसल हुआ यूं कि ऐश्‍वर्या ने हाल ही में आयोजित स्‍टारडस्‍ट अवार्ड में कुछ ऐसा कह दिया कि वह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया. रेखा स्‍टेज पर ऐश्‍वर्या को एवार्ड देने आयीं थीं और टीवी चैनल और अखबार ये चिल्ला-चिल्ला के कहने लगें हैं कि ऐश्वर्या ने रेखा को मॉम कह दिया. अब बताइये इसमें हैरानी की बात क्या है… इस देश की परम्परा है कि किसी भी माँ की उम्र की स्त्री को माँ पुकार लिया जाता है… लेकिन हंगामा हो गया…. असल में ये हंगामा उन ‘इतिहासकारों’ की वजह से हुआ, जो सबकी प्रेम कहानियों के झूठे-सच्चे किस्से अपने गॉसिप के खजाने में जमा रखते हैं. आप ने तो सुने ही होंगे अमिताभ-रेखा के किस्से और ये भी जानते हैं कि लड़कियां अपनी माँ के अलावा अपनी सास को भी मॉम कहती हैं… और लो ऐश्वर्या ने रेखा को मॉम कह दिया. अब यूं ही कह दिया कि मुंहबोली सास समझ कर कह दिया. लेकिन इस पर हंगामा तो तय था. ऐश की इस डायलॉग डिलीवरी के बाद चैनल अमिताभ बच्चन की बॉडी लैंगुएज बताने लगे. अखबार लिखने लगे कि अमिताभ बच्चन के चेहरे पर कुछ अजीब से भाव आये. मॉम कहने के साथ ही उस एवार्ड नाईट के कैमरे ऐश-रेखा से हटकर अमिताभ बच्चन की ओर फोकस हो गए. घर-खानदान-मोहल्ले की पंचायत करने वाले तो इसे सास-बहू के कम्पटीशन से जोड़कर बता सकते हैं. मसलन इस फंक्शन में जया बच्चन ने रेखा से गले मिलकर शायद अमिताभ को खुश करने की कोशिश की तो बहू सास से थोड़ी कमज़ोर है… उसने एक हाथ बढ़कर मॉम कह दिया…. अब पता नहीं इससे अमिताभ बच्चन खुश हुए या नहीं… लेकिन देश की जनता बहुत खुश है, टीवी-अखबार खुश हैं और इनके माई-बाप विज्ञापनदाता भी खुश हैं.
लेकिन अपना नज़रिया तो एकदम अलग है. दरअसल मैं इस एंगल से सोच रहा था कि अगर सबको पहला प्यार मिल गया होता तो आधे से ज़्यादा शादियाँ मुहल्ले में ही हो जाती… इसलिए ऐसा तो होता नहीं… ऊपर से पुराने आशिकों को दर्द ये हैं कि जब प्रेमिका अपने बच्चों के साथ मोहल्ले आती है तो बच्चों से मामा को नमस्ते जरूर कराती है… और मोहतरिमा पुराने आशिक के घर पहुँच गयीं तो आशिक महोदय की धर्मपत्नी अपने बच्चों से उन्हें बुआ कहलवाना नहीं भूलतीं. अब अगर ऐश्वर्या रेखा को बुआ कह देतीं तो कोई समस्या ही नहीं थी लेकिन मॉम !!! हंगामा तो होना ही था… अब ज़रा मेरे एंगल पर ध्यान दीजिएगा. इस एवार्ड शो में फर्स्ट रो की मिड कॉर्नर सीट पर सलमान खान बैठे थे… जो इत्तेफ़ाक से आजतक कुंवारे हैं. आप तो जानते ही हैं न, जब लड़का शादी में देर करता है तो घर के बड़े-बुज़ुर्ग चिल्लाने लगते हैं कि बुढ़ापे में कोई पापा कहनेवाला नहीं मिलेगा… एंगल समझ गए न आप !! यानी ऐश के मॉम शिगूफे से न केवल अमिताभ बच्चन बल्कि सलमान खान के खुश होने के पर्याप्त कारण हो सकते हैं. अब ये तो मुझे पता नहीं कि ऐश्वर्या की बेटी बड़ी होकर क्या बनेगी लेकिन जिसके पापा-मम्मी और दादा-दादी सब फिल्म स्टार हों तो उसके लिए भी यहाँ रास्ता खुला ही है. आप ये भी जानते ही हैं कि अपने सल्लू भाई इतने बड़े स्टार तो हो ही चुके हैं कि बुढौती में उन्हें एवार्ड देने के लिए मंच पर बुलाया जा सके…. तो इसमें क्या बुराई है कि अगर ऐश की बेटी सल्लू भाई को यूं ही कभी पापा बुला ले !!!

 

[box type=”info” head=”नोट”]सिर्फ हास्य-व्यंग्य है, दिल पर न लें… किसी का कलेजा दुखाना कभी किसी हास्य-व्यंग्य का मकसद नहीं हो सकता, सचमुच… फिर भी बुरा लगा तो- हमसे भूल हो गयी हमका माफी दई दो… नहीं तो फोन कर दो, मेल कर दो- आइंदा आपसे बचकर चलेंगे भैया…[/box]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here