Shyama Charan Gupta BJP

0

FLOP ***** (News Rating Point) 11.04.2015

इलाहाबाद से सांसद और बीड़ी बैरन के नाम से मशहूर श्यामाचरण गुप्त ने भी तम्बाकू का समर्थन कर सरकार की फजीहत कराई. उन्होंने तो यहाँ तक कहा कि तम्बाकू नुकसान नहीं करता है. हालांकि प्रधानमंत्री की नाराजगी के बाद उन्होंने सफाई पेश की. कहा कि जैसा प्रधानमंत्री का निर्देश होगा, वह वैसा ही करेंगे.

तंबाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी संबंधी विवाद में इलाहाबाद के भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्त ने कहा कि जैसा प्रधानमंत्री का निर्देश होगा, वह वैसा ही करेंगे. शनिवार को जागरण से बातचीत में उन्होंने कहा कि उत्पादों के पैकेट पर कितने प्रतिशत हिस्से में चेतावनी छापी जाए, इस बारे में वह अपनी बात दिल्ली से आने के बाद कहेंगे. गुप्त ने बताया कि वह रविवार को दिल्ली जा रहे हैं और वहां अपना पक्ष रखेंगे.
दैनिक जागरण
मोदी ने तंबाकू उत्पादों खासकर सिगरेट के पैकिटों के 60 से 65 फीसदी हिस्से में चेतावनी छापने को कहा है. अभी यह चेतावनी 40 पर्सेंट हिस्से पर छपती है. एक अप्रैल से इसे बढ़ाकर 85% होना था, लेकिन इस पर अमल टल गया है. इस मुद्दे पर विचार कर रही संसद की एक समिति के अध्यक्ष दिलीप गांधी कह चुके हैं कि भारत में हुई कोई रिसर्च यह साबित नहीं करती कि तंबाकू के सेवन से कैंसर हो जाता है. दो अन्य बीजेपी सांसद भी तंबाकू को नुकसानदेह न मानने के बयान दे चुके हैं.
नवभारत टाइम्स
सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों के पैकेट पर सचित्र चेतावनी के आकार पर छिड़े विवाद से हुई किरकिरी के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हालात संभालने के लिए आगे आना पड़ा है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के अंतिम दिन पीएम ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को ऐसे उत्पादों के पैकेट के 60 फीसदी हिस्से में चेतावनी छापने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. इतना ही नहीं पीएम ने इससे संबंधित संसदीय समिति में तंबाकू उत्पाद के कारोबार से जुड़े सांसदों को समिति छोड़ने का भी निर्देश दिया है. इस पर हुई सरकार की किरकिरी का परोक्ष जिक्र करते हुए पीएम ने नड्डा से इसका तत्काल हल निकालने के लिए कहा. उल्लेखनीय है कि इस मामले में गठित संसदीय समिति के अध्यक्ष और भाजपा के सांसद दिलीप गांधी ने 85 फीसदी हिस्से पर चेतावनी छापे जाने का विरोध किया था. समिति ने कहा था कि तंबाकू सेवन से कैंसर होने की पुष्टि किसी भारतीय शोध में नहीं हुई है. बीड़ी उद्योग से जुड़े और इसी समिति में शामिल पार्टी के एक अन्य सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने भी इस प्रस्ताव का विरोध किया था.
अमर उजाला
Faced with public outrage over the delay in notifying bigger health warnings on tobacco products and statements of some BJP members, including a “beedi baron“, suggesting there is little evidence of a link between tobacco consumption and occurance of cancer, finance minister Arun Jaitley on Saturday said the Centre would take a “measured and responsible“ decision on the issue. According to sources, Modi had endorsed larger picto rial warnings on tobacco products and asked Union health minister J P Nadda to appoint a committee to look into the matter.
– The Times of India
भाजपा के कुछ सांसदों का तंबाकू प्रेम केंद्र को रास नहीं आ रहा है. इस मामले पर अपने सांसदों के बयान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नाराजगी के बाद वेंकैया नायडू ने बीड़ी किंग और तंबाकू समर्थक व इलाहाबाद से सांसद श्यामाचरण गुप्ता और इससे संबंधित संसदीय समिति के अध्यक्ष दिलीप गांधी को दिल्ली तलब किया है.
अमर उजाला
एनसीपी के प्रमुख शरद पवार ने अहमदनगर से भाजपा सांसद दिलीप गांधी के उस बयान की कड़ी निंदा की जिसमें उन्होंने कहा था कि तंबाकू और कैंसर का कोई संबंध नहीं है. पवार खुद एक कैंसर पीड़ित रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ जनप्रतिनिधि चिकित्सा विशेषज्ञ भी हैं. उनका कहना है कि तंबाकू के कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होते. मैं मेडिकल के पेशे से नहीं हूं. लेकिन मैं इसका भुक्तभोगी हूं. मैं गुटखा खाता था जिसकी वजह से मुझे मुंह का कैंसर हो गया था. मुझे ऑपरेशन कराना पड़ा और मेरे ऊपर व नीचे के दांत हटा दिए गए.लेकिन अहमदनगर के ज्ञानरखने वाले कुछ जनप्रतिनिधि कहते हैं कि तंबाकू से स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ता.
अमर उजाला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here