Smriti Irani BJP

0

FLOP ***** (News Rating Point) 18.04.2015

लगता है स्मृति ईरानी के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं. पहले खबर छाई कि पीएम की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ईरानी के ओएसडी संजय काचरू की नियुक्ति के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है. फिर विपक्ष के चार राज्यसभा सासंदों ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को लेटर लिखकर स्मृति के मंत्रालय में दखल देने की मांग की.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पीएम की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ईरानी के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में संजय काचरू की नियुक्ति के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है. काचरू को स्मृति का विश्वसनीय माना जाता है. इस फैसले को भाजपा की अंदरूनी सियासत से जोड़ कर देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि काचरू के जरिये स्मृति को भविष्य का संकेत दे दिया गया है. अटकलें हैं कि देर-सबेर मंत्रिमंडल विस्तार में उनका कद छोटा हो सकता है. पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति से स्मृति को बाहर करके अमित शाह पहले ही उन्हें झटका दे चुके हैं. हालांकि स्मृति की कार्यसमिति से छुट्टी और काचरू के प्रस्ताव की नामंजूरी सरीखे दोनों फैसले ऐसे समय हुए, जब पीएम विदेश में रहे. कार्यसमिति गठन के समय पीएम श्रीलंका दौरे पर थे तो अब वह कनाडा की यात्रा पर हैं.
अमर उजाला
शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी को सबसे बड़ा झटका लगा है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने आईबी की एक रिपोर्ट के बाद स्मृति ईरानी के ओएसडी की नियुक्ति पर रोक लगा दी है. चौंकाने वाली बात ये है कि सरकार बनने के बाद से काम कर रहे संजय काचरू की अब तक औपचारिक नियुक्ति हुई ही नहीं थी.
एबीपी न्यूज़
पीएमओ ने स्मृति ईरानी के ओएसडी संजय कचरू की नियुक्ति पर रोक लगा दी है. कचरू अब मंत्रालय भी नहीं आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन देशों के दौरे पर रवाना होने से पहले ही पीएमओ ने स्मृति ईरानी के ओएसडी के रूप में कचरू की नियुक्ति से जुड़ी फाइल मंगाई थी.
हिंदुस्तान
Sanjay Kachroo, who had been waiting for the past 10 months for the government to clear his proposed appointment as officer on special duty to HRD minister Smriti Irani, today abruptly stopped reporting for work, citing lack of a “formal order”. There is speculation that the Prime Minister’s Office has rejected the proposal, though Kachroo described such talk as rumours.
– The Telegraph
The Prime Minister’s Office (PMO) has sought to examine the file pertaining to the proposed appointment of Sanjay Kachroo, an officer on special duty (OSD) working with Human Resource Development (HRD) minister Smriti Irani, top government officials told ET. The PMO asked for the file before Prime Minister Modi went on his three-nation tour. The PM is said to be have been concerned after allegations on Kachroo’s functioning in the ministry surfaced on social media and elsewhere. His role in appointments is also said to have come under the PMO’s scanner.
– The Economic Times
स्मृति की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए चार राज्यसभा सांसदों जदयू के केसी त्यागी, कांग्रेस के राजीव शुक्ला, भाकपा के डी राजा और एनसीपी के डीपी त्रिपाठी ने यह पत्र लिखा है. पत्र में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से स्मृति के मंत्रालय में हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा गया है कि जनता के हितों की हमेशा रक्षा होनी चाहिए. नालंदा और तक्षशिला सरीखे देश के पौराणिक शिक्षण संस्थानों का हवाला देते हुए इन सांसदों ने कहा है कि देश का विकास और उसकी संपन्नता शिक्षा प्रणाली पर ही निर्भर करती है. केसी त्यागी का कहना है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के उपकुलपति का मामला हो या आईआईएम के निदेशक की नियुक्ति का मामला, हर जगह गड़बड़झाला हो रहा है.
अमर उजाला
मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी फिर सुर्खियों में हैं. शुक्रवार को विपक्ष के चार राज्यसभा सासंदों ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को लेटर लिखकर स्मृति के मंत्रालय में दखल देने की मांग की है.
नवभारत टाइम्स
स्मृति के खिलाफ चार सांसदों ने खोला मोर्चा.
हिंदुस्तान
चार सांसदों ने शिक्षा मंत्री के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के कामकाज में दखल देने की मांग की है.
एबीपी न्यूज़
मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की मुश्किलें बढती जा रही है. एक ओर जहां उनके मनसद ओएसडी संजय कचरु की नियुक्ति पर पीएमओ ने रोक लगा दी है वहीं ताजा घटनाक्रम में चार सांसदों ने प्रधानमंत्री से स्मृति ईरानी के विभाग को बदलने की मांग की है.
प्रभात खबर
Cutting across party lines four Rajya Sabha MPs have spoken out against Human Resource Development Minister Smriti Irani.
– IBN
A group of four opposition lawmakers has written to President Pranab Mukherjee, alleging that the Rashtriya Sevak Sangh and the Ministry of Human Resources Development headed by Smriti Irani are systematically damaging the IITs and institutes of higher education in the country.
– NDTV

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here