आडवाणी फिर बने दूल्हा

0
​23.02.2015 (News Rating Point)

सियासत में तो वह कभी दूल्हा नहीं बन पाए लेकिन असल ज़िन्दगी में उन्हें दुबारा दूल्हा बनने का मौक़ा जरूर मिला. मौक़ा था भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की शादी की पचासवीं सालगिरह का. जितना अवसर ख़ास था, उतना ही यहाँ जुटे दिग्गजों ने इसी और ख़ास बना दिया. समारोह में आडवाणी दंपत्ति ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाई.
सियासत में बुज़ुर्ग हो चुके लालकृष्ण आडवाणी के लिए वाकई यह एक भावनात्मक मौक़ा था क्योंकि इस समारोह में रसूखदारों का मजमा था और दूल्हा थे लालकृष्ण आडवाणी. माहौल सचमुच अद्भुद था. चित्रा राय के भजन माहौल में गूँज रहे थे, आर्ट ऑफ लिविंग के श्रीश्री रविशंकर, स्वामी आंदेश्वरा और स्वामी चिंदनंदा इस माहौल और ख़ास बना रहे थे. खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने वरिष्ठ नेता के इस ख़ास पल के गवाह बने थे. सियासी दिग्गजों की बात की जाए तो प्रधानमंत्री के अलावा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी वित्त मंत्री अरुण जेटली, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला और पूर्व सपा नेता अमर सिंह सहित तमाम नेता थे. नेताओं की भीड़ इतनी थी कि शायद सबका जिक्र करना संभव न हो.
कई राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री आडवाणी के इस ख़ास पल के लिए मौजूद थे. 87 साल के हो चुके लालकृष्ण आडवाणी ने पचास साल पहले हुई अपनी शादी की यादों को तरोताजा किया. उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने अपने माता-पिता के पचास सालों के इस स्वर्णिम पल का एक बेहतरीन संग्रह भी तैयार करवाया था, जिसे यहाँ मौजूद अतिथियों से शेयर किया गया.
ऐसा नहीं है कि यहाँ केवल संतों और राजनेताओं का जमावड़ा था बल्कि विभिन्न क्षेत्रो की तमाम नामचीन हस्तियाँ यहाँ मौजूद थीं. लालकृष्ण आडवाणी का फिल्म प्रेम जगजाहिर है. उनके इन ख़ास पलों और खूबसूरत बनाने के लिए बॉलीवुड सितारों का भी यहाँ जमघट लगा था. बॉलीवुड से विधु विनोद चोपड़ा, अन्नू कपूर, गुलशन ग्रोवर अनिल कपूर, अनु मलिक, शत्रुघ्न सिन्हा सहित कई लोग मौजूद थे. हालांकि लालकृष्ण आडवाणी के इन ख़ास पलों को चैनलों और अखबारों में वो जगह नहीं मिल पायी, जितनी मिलनी चाहिए थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here