उत्तर प्रदेश का नाम रौशन करनेवाली वाली हस्तियाँ सम्मानित

0

(News Rating Point) 07.09.2016
लखनऊ के लीनिएज होटल में न्यूज़ रेटिंग पॉइंट का कार्यक्रम सोलह का संवाद में उत्तर प्रदेश का नाम रौशन करने वाली हस्तियों को सम्मानित किया गया. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने Performer of the Year Award 2016 से सबको सम्मानित किया. सम्मानित होने वाली शख्सियत का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है.
Rashmi-virag
बॉलीवुड की पहली गीतकार जोड़ी है. रश्मि सुल्तानपुर और विराग इलाहाबाद का रहने वाले हैं. रश्मि को “मुस्कुराने के वजह तुम हो’ के लिए फिल्मफेयर और विराग को ‘जिंदा हूं मैं’ के लिए स्टारडस्ट एवार्ड मिल चुका है. दोनों ने कई हिट गाने लिखे हैं. सरबजीत, अज़हर, हमारी अधूरी कहानी, हेट स्टोरी, खामोशियाँ सहित कई फ़िल्में कर चुके हैं. इस जोड़ी के सभी प्रमुख एवार्ड शो में गाने नोमिनेट हो चुके हैं और ये जोड़ी उत्तर प्रदेश का नाम रौशन कर रही है.
Sanjay Singh
समाजसेवी संजय सिंह बुंदेलखंड के इलाके में पानी का अधिकार, महिलाओं के अधिकार, रोज़गार के लिए विशेष उल्लेखनीय काम किया है. 1995 से समाज सेवा के क्षेत्र में सक्रिय हैं. कालेज में पढ़ाई के दौरान से ही मेहनती रहे और समाज के प्रति संवेदनशील हैं. अति पिछड़े चम्बल क्षेत्र के माधोगढ़, रामपुरा इलाके से लोगों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ अपने काम की शुरुआत की. पानी के अधिकार को लेकर इस्तांबुल, फ़्रांस, जापान की यात्रा कर चुके हैं. पानी पर महिलाओं के पहले अधिकार के लिए जुटे हैं. साथ ही महिलाओं को रोज़गार दिलाने में पहल कर रहे हैं.
Pankhuri Gidwani
ला मार्टिनियर की छात्रा रहीं पंखुड़ी गिडवानी ने लखनऊ से निकल कर देश के क्षितिज पर नाम रौशन किया और फेमिना मिस इंडिया सेकेंड रनर अप 2016 चुनी गयीं. अक्टूबर में लॉस वेगास में मिस ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी. पंखुड़ी उत्तर प्रदेश पुलिस की वीमेन पॉवर लाइन 1090 की ब्रांड एम्बेसडर हैं. लखनऊ को पंखुड़ी से काफी उम्मीदें हैं.
Runa Banerjee
पद्मश्री रूना बनर्जी सेल्फ इम्प्लॉयड विमन्स एसोसिएशन (सेवा) की को-फाउंडर हैं. इन्होंने गरीब महिलाओं के रोज़गार के क्षेत्र में बड़ा काम किया है. इनके अथक प्रयासों से सेवा चिकन अब एक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड बन चुका है. लखनऊ की चिकनकारी को इन्होंने अतर्राष्ट्रीय फलक पर स्थापित किया है. इनकी संस्था द्वारा अब तक 800 से ज्यादा महिलाएं प्रशिक्षित की जा चुकी हैं.
Dr. Aashish Kannaujia, SGPGI
संजय गाँधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर हैं. चिकित्सा क्षेत्र से सम्बंधित कई उपकरणों का आविष्कार किया है, जो लोगों की स्वास्थ्य रक्षा में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं. कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एमबीबीएस डॉ कनौजिया ने अब तक कुल 15 पेटेंट के लिए अनुरोध किया. इनके प्रमुख मेडिकल उपकरण अविष्कारों में युनिवर्सल सुपराग्लोटिक एयरवे, एपीड्यूरल डिटेक्शन उपकरण, लैपटॉप कोम्पेटिबल वीडियो लेरिंगोस्कोप, स्मार्ट फोन कोम्पेटिबल वीडियो लेरिंगोस्कोप, स्मार्ट फोन कोम्पेटिबल ओटोस्कोप, स्मार्ट फोन कोम्पेटिबल पल्स ओक्सिमीटर, वायरलेस मल्टीपैरा मॉनिटर हैं.
Dr. Aparna Kumar, IPS
डॉ. अपर्णा कुमार उत्तर प्रदेश में आईपीएस अधिकारी हैं. दुनिया की सबसे ऊंची तमाम ऊंची चोटी एवरेस्ट को हाल ही में फ़तेह किया है. इसके अलावा भी कई ऊंचाइयों को छू चुकी हैं. अब तक कई एवार्ड जीत चुकी हैं.
Dr. Pinky Jowel, IAS
डॉ. पिंकी जोएल उत्तर प्रदेश की आईएएस अधिकारी हैं. इन्होंने हाथरस, लखीमपुर खीरी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बहराइच और अम्बेडकरनगर में जिलाधिकारी के रूप में सराहनीय कार्य किये हैं. हाल ही में मनरेगा में उल्लेखनीय काम किया. इस बार मनरेगा में उत्तर प्रदेश का सौ फीसदी परफोर्मेंस रहा और पूरे देश में यूपी तीसरे स्थान पर रहा. पहली बार महिलाओं की यूपी में 30 प्रतिशत भागीदारी रही. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की भागीदारी 36 प्रतिशत रही, जो अब तक की अधिकतम है.
Shachi Singh
शची सिंह गैर सरकारी संस्था ‘एहसास’ की संस्थापक जनरल सेक्रेटरी हैं. 1993 में केवल 16 साल की उम्र में इन्होंने घर के पास की झुग्गी में बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया था. लखनऊ के चारबाग़ स्टेशन पर इन्होने बच्चों को शोषण से बचाने का मुहिम चला रखा है और अब तक सैकड़ों बच्चों के मदद कर चुकी हैं. वर्तमान समय में ‘घरौंदा’ के माध्यम से फुटपाथ के बच्चों को न केवल घर बल्कि कपड़े, पढ़ाई इत्यादि उपलब्ध करा रही हैं और वर्तमान समय में यहाँ 20 बच्चे हैं. एहसास के लिए इन्हें राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है.
Vinay Rai, APN
एपीएन न्यूज़ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख न्यूज़ चैनल है. ख़ास बात यह है कि यह उत्तर प्रदेश से उत्तर प्रदेश के लोगो द्वारा संचालित चैनल है. विनय राय इस चैनल के मैनेजिंग एडिटर हैं.
Anirudh Singh, India Voice
इंडिया वोइस न्यूज़ उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख न्यूज़ चैनल है. ख़ास बात यह है कि यह उत्तर प्रदेश से उत्तर प्रदेश के लोगो द्वारा संचालित चैनल है. अनिरुद्ध सिंह इस चैनल के सीईओ और चीफ एडिटर हैं.
Dr. Hari Om
डॉ. हरिओम एक आईएएस अधिकारी हैं लेकिन उनकी पहचान जितनी एक अफसर के रूप में है, उससे कहीं ज़्यादा एक कवि, लेखक और गायक के रूप में भी है. गजल लिखना, संगीत तैयार करना और उसे गाना ये तीनों काम डॉ. हरिओम बखूबी कर लेते हैं. मैं तेरे प्‍यार का मारा हुआ हूं, सिकंदर हूं मगर हारा हुआ हूं’ उनकी लिखी एक लोकप्रिय गजल है. उनकी तीन किताबें ‘धूप का परचम’, ‘अमरीका मेरी जान’ और ‘कपास के अगले मौसम में’ आ चुकी है. इसके अलावा ‘इंतिसाब’ और ‘रोशनी के पंख’ नाम से दो एल्‍बम रिलीज हो चुके हैं. उनके लिखने-गाने का सिलसिला अनवरत जारी है.
Dr. Anil Kumar Gupta
एक आईएएस अधिकारी के रूप में एक लम्बी पारी खेल चुके हैं. उत्तर प्रदेश आईएएस एसोसिएशन के चेयरमैन हैं. साथ ही लेखन की प्रतिभा से परिपूर्ण हैं. अब तक चार किताबें लिख चुके हैं. उनकी अब तक प्रकाशित किताबों के नाम ‘द जर्नी इज़ द रिवार्ड’, ‘वेडिंग आज कल’, ‘द वर्ल्ड इज़ स्फेरिकल’ और ‘रैंडम रिफ्लेक्शंस’ हैं. आगे और भी किताबें लिखने की तैयारी है.
Dr. Deepak Agarwal
डॉ. दीपक अग्रवाल एक जानेमाने चिकित्सक हैं. पेट की बीमारियों के इलाज में इनको महारत हासिल है. अब तक कई गंभीर मरीजों को ठीक कर चुके हैं. कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में इनके शोधपत्र प्रकाशित हो चुके हैं. कई सम्मान और एवार्ड्स से नवाजे जा चुके हैं.
इनके अलावा तीन पत्रकारों रामदत्त त्रिपाठी, गोविन्द पन्त राजू और मदन मोहन बहुगुणा को पत्रकारिता के क्षेत्र में लाइफ टाइम एवार्ड से सम्मानित किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here