पाक्सो एक्ट में सजा दिलवाने में वाराणसी पुलिस अव्वल, 70 को सज़ा

0

नितिन श्रीवास्तव
वाराणसी। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिन में पॉक्सो अधिनियम के तहत सजा कराने में प्रदेश में वाराणसी सबसे आगे रहा जबकि बरेली ने दूसरे नंबर पर अपनी पोजिशन दर्ज की। वाराणसी पुलिस के इस प्रयास की सराहना की जा रही है।
वाराणसी की इस सफलता के मॉडल को अभियोजन मुख्यालय ने सराहना करते हुए नज़ीर के रूप में पूरे प्रदेश को इस रणनीति पर काम करने के लिए बकायदा सर्कुलर जारी किया है। वाराणसी पुलिस ने 100 दिवस के टारगेट में 70 अभियुक्तों को सजा कराई तो वहीं बरेली में 34 अभियुक्तों को सजा सुनाई गई ।
वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने कहा कि मुख्यमंत्रीजी के प्रेरणा और डीजीपी मुख्यालय के 100 दिन के टारगेट पर पॉक्सो अधिनियम में सजा कराने में प्रदेश में अव्वल नंबर पर रहा है वाराणसी। इस मॉडल का मूल मंत्र था ‘Low hanging fruit’ अवधारणा। इसके अंतर्गत उन आपराधिक मामलों को प्राथमिकता दी जाती है, जिसमें न्यून प्रयासों में शीघ्र और बेहतर परिणाम मिल सके। इसी का फायदा वाराणसी पुलिस को मिला। वाराणसी पुलिस कमिश्नर ने इसका श्रेय वाराणसी जनपद के सभी अभियोजन अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के टीमवर्क को दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here