Giriraj Singh BJP

0

FLOP ***** (News Rating Point) 04.04.2015

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सोनिया गांधी पर अपने बयान से खुद की तो फजीहत कराई ही साथ ही पार्टी को भी समस्या में डाल दिया. गिरिराज सिंह के बयान की वजह से पार्टी को बैकफुट पर आना पड़ा. साथ ही अमित शाह की चेतावनी के बाद गिरिराज सिंह को अपने बयान पर खेद भी जताना पड़ा. इस सप्ताह अपने बडबोलेपन की वजह से उनकी रेटिंग फ्लॉप के सबसे निचले पायदान पर पहुँच गयी.

मोदी सरकार के बड़बोले मंत्री गिरिराज सिंह की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ बिहार के हाजीपुर में की गई बेहूदा और नस्लीय टिप्पणी से सियासी बवंडर आ गया है. नाइजीरिया ने भी चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह की टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मामले के तूल पकड़ने के बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कड़ी फटकार के बाद गिरिराज ने बयान पर खेद जताया है. कांग्रेस ने मंत्री गिरिराज को बर्खास्त करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने की मांग की है. राजद के मुखिया लालू प्रसाद यादव ने महिला संगठनों से गिरिराज को चूड़ी पहनाने का आह्वान किया है. गिरिराज ने हाजीपुर में मंगलवार को यह कह कर विवाद खड़ा कर दिया कि अगर राजीव गांधी ने किसी नाइजीरियाई लड़की से शादी की होती, उनकी चमड़ी गोरी न होती तो क्या कांग्रेस पार्टी उनका नेतृत्व स्वीकार करती? इस दौरान गिरिराज ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भी विवादास्पद टिप्पणी की. राहुल की गैर मौजूदगी पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि वह लापता मलेशियाई विमान की तरह गायब हो गए हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गिरिराज की यह टिप्पणी दरअसल पूरी सरकार की सोच प्रदर्शित करती है. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि गिरिराज ने निर्लज्जता की हदें पार दी है. अमर उजाला
लेकिन सोनिया गांधी के बारे में दिया गया एक बयान उनपर आज भारी पड़ रहा है. हालांकि विवाद बढ़ने के तुरंत बाद बयान पर उन्होंने खेद भी जता दिया है.
एबीपी न्यूज़
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की उन पर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ‘वे छोटी सोच वाले व्यक्ति हैं.’ सोनिया इस समय मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं, जहां वह बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से बेहाल किसानों से मिल रही हैं.
एनडीटीवी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ केंद्रीय मंत्री मंत्री गिरिराज सिंह की नस्लभेदी टिप्पणी को लेकर चौतरफा आलोचनाओं से घिरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार कहा कि गिरिराज इस बारे में स्पष्टीकरण दे चुके हैं और इसलिए मामला यहीं समाप्त हो जाता है.
एनडीटीवी
कांग्रेस ने गिरिराज सिंह की विवादित टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने और मंत्री को तुरंत बर्खास्‍त करने की मांग की.
जी न्यूज़
नाइजीरियाई उच्चायोग ने गिरिराज सिंह की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए उनसे माफी मांगने को कहा है. कार्यकारी उच्चायुक्त ओबी ओकोनगोर ने कहा कि इस बारे में विदेश मंत्रालय में शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है क्योंकि सिंह की टिप्पणी बेहद खराब है. उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि मंत्री अपनी टिप्पणी वापस लें और नाइजीरिया के लोगों से माफी मांगें.
अमर उजाला
मेरा इरादा किसी को आहत करने का नहीं था. अगर मेरे बयान से सोनिया या राहुल को दुख पहुंचा हो तो मैं खेद व्यक्त करता हूं. -गिरिराज
अमर उजाला
अमित शाह की कड़ी फटकार के बाद गिरिराज ने जताया खेद
अमर उजाला
एक वीडियो में अपने समर्थकों के अट्टहास के बीच गिरिराज सिंह को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ”अगर राजीव गांधी ने किसी नाइजीरियन महिला से विवाह किया होता, जो गोरी चमड़ी की नहीं होती तो, क्या कांग्रेसी उसे अपने नेता के रूप में स्वीकार करते.”अगर आप इस वीडियो को देखेंगे तो दो बातें साफ़ नज़र आएंगी. राजनीतिक रूप से निशाना साफ़ तौर पर सोनिया पर साधा गया है, लेकिन भाजपा नेता जिस चीज का मजाक उड़ाना चाह रहे हैं, वह राजीव गांधी का किसी नाइजीरियाई महिला से विवाह है. वो ये कल्पना करके हँस रहे थे कि कांग्रेसी किसी नाइजीरियाई महिला के इशारों पर चलते हुए कैसे लगेंगे. यह हँसी बस एक महिला के आदेश का पालन करने वाले पुरुषों को लेकर नहीं है. बल्कि एक अफ्रीकी महिला या काले रंग की महिला पर है. इस हँसी में यह आशय भी छुपा हुआ है कि राजनीतिक सत्ता देना तो छोड़ ही दीजिए, ऐसी महिला से शादी भी नहीं की जा सकती, कितनी हँसी की बात है ना?
बीबीसी हिंदी
दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता गिरिराज के आवास पर सुबह साढ़े नौ बजे ही धरना प्रदर्शन करने पहुंच गए और जमकर नारेबाजी करने लगे
आईबीएन-7
बुधवार को नई दिल्ली से पटना पहुंचे लालू से पत्रकारों द्वारा गिरिराज की सोनिया और राहुल को लेकर की गयी टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि गिरिराज का कद सोनिया गांधी के ‘तलवे के बराबर भी नहीं’ है. सभी उनके बारे में जानते हैं कि वे (गिरिराज) किस पृष्ठभूमि से आए हैं.
जनसत्ता
यह पहली बार नहीं है, जब उनके मुंह से विवादित बोल बाहर आए हैं, बल्कि पहले भी तकरीबन 5 बार अपने बिगड़े बोल से वे अपनी पार्टी और खुद को मुश्किलों में डाल चुके हैं.
दैनिक भास्कर
भारतीय जनता पार्टी के नेता और केंद्र में मंत्री गिरिराज सिंह को सोनिया गांधी के खिलाफ बयान देना काफी महंगा पड़ रहा है. बयान के लिए खेद प्रकट करने के बावजूद उन्हें कोई राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. उनकी इस टिप्पणी पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अब अपनी चुप्पी तोड़ते हुए बोली हैं कि ऐसे निम्न मानसिकता वाले लोगों की टिप्पणियों का जवाब देना उचित नहीं समझती.
दैनिक जागरण
कांग्रेस पार्टी ने गिरिराज के बयान पर कड़ा ऐतराज जताते हुए उन्हें मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की है साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगने के लिए कहा है.
आजतक
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा, “गिरिराज सिंह का बयान हिला देने वाला, दुर्भावना से प्रेरित और निंदनीय है. एक मंत्री को ऐसा ओछा बयान शोभा नहीं देता.”
बीबीसी हिंदी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर विवादित टिप्पणी को लेकर उनके दामाद रॉबर्ट वाड्रा ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को आड़े हाथ लिया है. वाड्रा ने फेसबुक पर लिखा, एक केंद्रीय मंत्री की कांग्रेस अध्यक्ष और मेरी सास पर की गई टिप्पणी पढ़कर मैं स्तब्ध हूं. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या हम इसी तरह एक ऐसी महिला के बारे में बातें करते हैं जिसने अपने पूरे जीवन में दिक्कतों का सामना किया हो और देश के लिए अपने प्रियजनों को खोया हो.
हिंदुस्तान
An angry Nigeria said it will take up the offensive remarks with the government. The Congress said the remarks were bordering on insanity.
– NDTV
“He should be made to wear bangles, vermilion, bindi, and his face should be blackened as he has crossed the limit of indecency,” Mr Yadav, a former union minister, said on Wednesday.
– NDTV
Union minister of state Giriraj Singh faced flak on Wednesday for targeting Congress president Sonia Gandhi in racist remarks, which he later described as ‘informal’.
– Hindustan Times
Amid sloganeering by party workers and a growing call for the sacking of Giriraj Singh who made a blatantly racist comment on Sonia Gandhi, the Congress President today dismissed the jibe, attributing it to the BJP minister’s “narrow mindset”.
– Huffington Post
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की उन पर की टिप्पणी गई के बारे मे कहा, ‘वे छोटी सोच वाले व्यक्ति हैं.’
एनडीटीवी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके बारे में केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह की रंगभेदी टिप्पणी पर यह कहकर कोई प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया कि वह ‘संकीर्ण मानसिकता’ वालों की कही बातों पर कुछ कहना उचित नहीं समझती.
ज़ी न्यूज़
A day after Union Minister and Bharathiya Janata Party (BJP) MP Giriraj Singh sparked controversy with his ‘white skin’ comment against Congress president Sonia Gandhi, a local court in Bihar, on Thursday, ordered to lodge an FIR (First Information Report) against him. A local Congress leader in Muzaffarpur district of north Bihar, Vidyanand Singh had filed a defamation against Giriraj Singh for his derogatory remark against party president Sonia Gandhi.
– The Hindu

[box type=”info” head=”Randeep Singh Surjewala Congress”]यह घिनौनी टिप्पणी है. पीएम पहले तो मंत्री को बर्खास्त करें और फिर इस मुद्दे पर सार्वजनिक रूप से अपनी स्थिति स्पष्ट करें. [/box]

[box type=”info” head=”Raj Babbar, Congress”]Perhaps, he is suffering from mental illness.Should thus, resign & be sent to asylum for recovery. Giriraj Singh’s remarks has hurt Indians. [/box]

[box type=”info” head=”Robert Wadra”]Appalled to read the comments by a Union Minister on the Congress President/ My mother in Law. A woman of immense dignity. Is this the way we speak about a lady, who has undergone hardships all thru her life and has lost her loved ones for the nation. If the government and their ministers cannot respect her, if they make sexist, racist comments about her, what about all the other women in our country ? [/box]

[box type=”info” head=”Jyotiraditya Scindia Congress”]गिरिराज सिंह का बयान हिला देने वाला, दुर्भावना से प्रेरित और निंदनीय है. एक मंत्री को ऐसा ओछा बयान शोभा नहीं देता.[/box]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here