Prashant kumar shahi JDU

0

FLOP ***** (News Rating Point) 21.03.2015
बिहार के शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही को पूरी दुनिया जान गयी. वोइस ऑफ़ अमेरिका से लेकर इंग्लैण्ड के टेलीग्राफ तक दुनिया के तमाम चैनलों और अखबारों ने बिहार में हो रही परीक्षाओं में नक़ल के बारे में जमकर छापा. दुनिया की तमाम भाषाओं के अखबारों और उनके ऑनलाइन संस्करणों में बिहार की नक़ल छायी रही. इस नक़ल के चलते न केवल बिहार बल्कि पूरे देश की बदनामी हुई. शर्म की बात तो यह रही कि शिक्षा मंत्री ने नक़ल रोकने में असमर्थता जता दी.

More than 500 students in an impoverished Indian state have been caught and expelled for cheating on the ongoing state school-leaving examinations. Photographs and video of men climbing the outside wall of an exam center in Bihar state to give the test-takers answer sheets have emerged in the media.  Reuters reported some sheets were folded into paper airplanes and launched into the test rooms. Bihar’s education minister, Prashant Kumar Shahi, blames the students’ parents.
– Voice of America
“Should we shoot them?” asked Prashant Kumar Shahi, Bihar’s education minister, addressing a news conference after television news channels aired the incriminating photo and raked up the scandal. “On average, four or five persons are helping each student use unfair means,” Mr Shahi said, adding it was impossible to curb cheating if parents encouraged their children.
-The Telegraph, UK
वैशाली, सहरसा, नवादा, लखीसराय, हाजीपुर सब जगह नक़ल चल रही है. पुलिस वाले भी नक़ल में सहयोग कर रहे हैं. सरकार बेबस है. भाजपा भी कुछ नहीं बोल रही है.
एबीपी न्यूज़
बिहार में मैट्रिक की परीक्षा में नकल करते पकड़े गए 500 से अधिक स्टूडेंट को निष्कासित कर दिया गया. वहीं, शिक्षा मंत्री पीके शाही ने गुरुवार को दलील दी कि पैरंट्स के सहयोग के बिना शत प्रतिशत कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन करा पाना सरकार के लिए संभव नहीं है. गत 17 मार्च से जारी इस मैट्रिक परीक्षा में स्कूल बिल्डिंग की दीवारों पर चढ़कर परीक्षार्थियों के पैरंट्स, रिश्तेदार और सहयोगियों को अपने-अपने उम्मीदवारों को नकल कराते न्यूज पेपर्स में फोटो पब्लिश और न्यूज चैनलों में दिखाया गया है. शाही ने इस मामले में कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को जिलों से जो रिपोर्ट प्राप्त हुए हैं उसके अनुसार, विशेष तौर पर ग्रामीण इलाकों में परीक्षा में नकल किए जाने की शिकायतें मिली है.
नवभारत टाइम्स
बिहार के शिक्षा मंत्री प्रशांत कुमार शाही ने राज्य में मैट्रिक की परीक्षा में कई जगह कदाचार होने की बात सामने आने पर गुरुवार को कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा करवाना सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती है. यह अकेले सरकार के बूते की बात नहीं है, अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों को परीक्षा में नकल करने से रोकें.
देशबंधु
शिक्षा मंत्री पीके शाही ने मीडिया से कहा कि बिना सामाजिक सहयोग के कदाचार मुक्‍त परीक्षा कराना सरकार के लिए बड़ी कठिनाई है. उन्‍होंने कहा कि सरकार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नकल रोकने के लिए व्यापक तैयारी की है.
आईबीएन 7
बिहार में धड़ल्ले से जारी नक़ल रुक नहीं पा रही है.
इंडिया टीवी

​​मंत्री यह पूछे जाने पर कि ऐसे में यह मान लिया जाए कि राज्य सरकार, जिला प्रशासन और समिति असमर्थ है, उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है लेकिन यह भी सत्य है कि हमें सहयोगी की आवश्यकता है.
जनसत्ता
शाही ने पटना में पत्रकारों से कहा, ‘मैं मीडिया के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों से अपील करता हूं कि वे अपने बच्चों के भविष्य को देखते हुए उन्हें नकल के लिए प्रोत्साहित न करें.’.
आजतक
उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा सिर्फ बिहार में नहीं होता है. सभी राज्यों में ऐसी शिकायतें मिलती हैं
दैनिक जागरण
बिहार के शिक्षा मंत्री पीके शाही ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा को नकल मुक्त बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे. बावजूद इसके नकल की शिकायतें मिल रही हैं. नकल रोकना सरकार के लिए कठिन चुनौती है.
नई दुनिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here