Akhilesh Yadav Samajwadi Party

0

HIT * (News Rating Point) 11.04.2015

आसमान से अतिवृष्टि और ओलावृष्टि की रूप में उत्तर प्रदेश में उतरी तबाही, किसानों की आत्महत्या की ख़बरें, भाजपा-बसपा का प्रदेश सरकार पर हमला… ऐसी कई खबरें रहीं, जिन्होंने इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को परेशान रखा. लेकिन अखिलेश यादव ने भी भाजपा और मायावती पर जबरदस्त हमला बोला. साइकिल को बढ़ावा देने की खबरें और लखनऊ को सुन्दर बनाने की खबरें उनके लिए सकारात्मक सन्देश जैसी रहीं. साथ ही एसोचैम की रिपोर्ट कि यूपी अब ‘बीमारू स्टेट’ न होकर ‘प्रगतिशील स्टेट’ में बदल चुका है, जैसी खबर ने अखिलेश यादव को हिट रेटिंग में बनाए रखा है.

अतिवृष्टि और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ रखी है. गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न होने पर अब वे आत्महत्या करने लगे हैं. किसानों की बढ़ती समस्या को देखते हुए सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी इसका सियासी लाभ लेने का पूरा प्रयास किया और केंद्र सरकार को इसके लिए दोषी ठहराने से नहीं चूके. शनिवार को मेरठ के लालपुर में किसानों का जख्म कुरेदकर उनका दिल जीतने की कोशिश की. 32 मिनट के भाषण में कई बार किसानों के जख्मों पर सियासी मरहम भी लगाते दिखे, लेकिन किसानों की आत्महत्याओं का जिक्र तक नहीं किया.
दैनिक जागरण
मेरठ से 20 किमी दूर लालपुर गांव में मुलायम सिंह यादव मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल का शिलान्यास करने आए प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव ने एक तरफ जहां सरकार की उपलब्धियां गिनाईं, तो वहीं केंद्र सरकार पर भी जमकर निशाना साधा. इस मौके पर सीएम ने 3720.105 लाख की 33 परियोजनाओं का लोर्कापण और 6968.82 लाख की 27 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. समय से पहले कार्यक्रम में पहुंचे सीएम ने कहा कि उनकी सरकार जो वादे करती है, उसे पूरा भी करती है.
नवभारत टाइम्स
यूं तो सपा-बसपा के बीच आए दिन किसी न किसी मुद्दे को लेकर तकरार होती ही रहती है, लेकिन रविवार को सपा के चुनाव चिह्न् ‘साइकिल’ को चलाने के बहाने ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती के बीच तीर चले. मायावती ने जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पास कोई काम-धाम न होने की बात कहते हुए कहा कि साइकिल नहीं तो क्या चलाएगा, वहीं अखिलेश यादव ने साइकिल चलाने को पर्यावरण और सेहत के लिए लाभदायक बताते हुए कहा कि जनता ने तो उन्हें (मायावती) अच्छा काम न करने पर सत्ता से ही बाहर कर दिया.
दैनिक जागरण
सबको चलाते रहनी चाहिए साइकिल : अखिलेश – मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि साइकिल सियासत का मुद्दा नहीं है. यह सेहत से जुड़ा मामला है. अमीर, गरीब, युवा, बुजुर्ग व महिलाएं सभी के लिए साइकिल चलाना फायदेमंद है. साइकिल सभी की है. इसलिए सभी को साइकिल चलाना चाहिए. इससे सेहत पूरी तरह ठीक रहती है.मुख्यमंत्री रविवार को पीएमएस संघ के अधिवेशन के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे.
अमर उजाला
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए 300 करोड़ रूपये के अतिरिक्त धनराशी जारी करने के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार 200 करोड़ की धनराशी पूर्व में ही जारी कर चुकी है.
हिन्दुस्तान
औद्योगिक संगठन एसोचैम ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि यूपी अब ‘बीमारू स्टेट’ न होकर ‘प्रगतिशील स्टेट’ में बदल चुका है. प्रदेश ने कई मामले में राष्ट्रीय मानक से बेहतर प्रदर्शन किया है. एसोचैम की रिपोर्ट से उत्साहित सीएम अखिलेश यादव का दावा है कि उनकी सरकार में कारोबार तेजी से बढ़ा है. सीएम अपने सरकारी आवास पर ‘राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के विकास में यूपी की भूमिका’ शीर्षक से तैयार एसोचैम की रिपोर्ट मिलने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
अमर उजाला
मुख्यमंत्री ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों को संबंधित जिलों में जाकर कैंप लगवाकर अतिवृष्टि व ओलावृष्टि से किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा वितरित कराने को कहा है. उन्होंने मुख्य सचिव आलोक रंजन से बुधवार शाम तक जिलावार किसानों को बांटे गए मुआवजे की समीक्षा कर उन्हें अवगत कराने को कहा है. मुख्यमंत्री ने मथुरा में फसलों को हुए नुकसान पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि वहां बहुत नुकसान हुआ है. जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है.
दैनिक जागरण
गोमा की बदरंग होती सूरत संवार कर उसे खूबसूरत शक्ल देने के अभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विपक्षी दलों पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि अब तक गोमती सफाई के नाम पर कुछ लोगों ने कूड़ा उठाया और तस्वीरें खिंचवाई, पर ठोस प्रयास नहीं किया. अब नदी साफ होगी. तटबंध पर्यटन क्षेत्र बनेंगे. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को चेताया कि एक भी गंदा नाला गोमती में नहीं गिरना चाहिए. अखिलेश मंगलवार को पांच, कालिदास मार्ग पर गोमती नदी पर विश्वस्तरीय रिवर फ्रंट अभियान का आगाज करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.
दैनिक जागरण
गोमती के तट 650 करोड़ से निखरेंगे
हिंदुस्तान
सबसे बड़ा और खूबसूरत होगा गोमती रिवर फ्रंट : अखिलेश
नवभारत टाइम्स
बेमौसम बारिश और ओलों से प्रभावित किसानों का मामला मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में भी छाया रहा. मौसम की मार से बर्बाद हुए किसानों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकारी मशीनरी के साथ-साथ प्रभारी मंत्रियों को भी जिलों में जाकर हालात का जायजा लेने और जल्द से जल्द नुकसान की रिपोर्ट तैयार कराकर भेजने को कहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारियों को प्रभावित किसानों को दी जाने वाली मदद सीधे बैंक खाते में भेजने के बजाय स्थानीय स्तर पर कैम्प लगाकर चेक के जरिये बांटने को कहा गया है. वहीं, 50 फीसदी से कम फसल के नुकसान पर भी राहत देने का रास्ता तलाशा जा रहा है.
अमर उजाला
प्रदेश सरकार ने हिंदी, उर्दू, संस्कृत भाषा की जीवन र्पयत सेवा (लाइफ टाइम अचीवमेंट) पर साहित्य शिरोमणि पुरस्कार देने का फैसला किया है. इस वर्ष गीतकार गोपालदास ‘नीरज’ व कवि उदय प्रताप को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. कवियों को सम्मान स्वरूप 21-21 लाख रुपये की राशि व श्रीफल दिया जाएगा.1मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह घोषणा अपने आवास पर ‘नीरज’ की पुस्तक ‘गीतश्री’ के विमोचन समारोह में की.
दैनिक जागरण
फसल की बर्बादी से बदहाल किसानों के जख्मों पर मरहम रखने के लिए केंद्र सरकार ने मदद बढ़ा दी तो प्रदेश सरकार ने केंद्र के बराबर अपनी ओर से सहायता देने की घोषणा से कदम पीछे खींचने की तैयारी कर ली है. हालांकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पहले प्रधानमंत्री को खत लिखकर फसलों के 25 फीसदी तक के नुकसान के लिए भी मुआवजा दिए जाने की मांग की थी. केंद्र सरकार अब तक फसलों के नुकसान पर सिंचित क्षेत्र में प्रति हेक्टेयर 9000 तो गैर सिंचित क्षेत्र में 4500 रुपये देती थी. अब तक इसी के बराबर राज्य सरकार भी मदद दे रही थी. अब केंद्र ने सिंचित क्षेत्र में मुआवजा बढ़कार 13,500 रुपये व असिंचित क्षेत्र में 6750 रुपये कर दिया है. पर अब राज्य सरकार ने तय किया है कि नई दरें लागू होने के बाद भी प्रदेश के किसानों को उतना ही मुआवजा मिलेगा. कारण राज्य सरकार अपनी हिस्सेदारी घटा देगी .
अमर उजाला
In a scathing attack on the BJP, Uttar Pradesh Chief Minister Akhilesh Yadav on Thursday accused the saffron party of misleading people and fanning communalism. Addressing a public meeting at Changerwa Mahotsava in Bast.
– Daily News & Analysis
Chief Minister Akhilesh Yadav today asked the farmers, devastated by heavy damages to their crops, not to take extreme steps, and said his government was committed to provide all possible help to them.
– Economic Times
Chief Minister Akhilesh Yadav on Wednesday appealed to farmers, devastated by heavy damages to their crop following untimely rains and hailstorms, not to lose hope and resort to extreme steps like suicide.
– The Times of India
“Neither the chief minister, his ministers nor officials have gone to meet farmers in the villages to get to know about their problems,” BJP state unit President Laxmikant Bajpai said.
– The Economic Times
After appealing to rain-hit farmers to not end their lives, Chief Minister Akhilesh Yadav said his government was working hard to ensure farmers were given every possible assistance quickly. In Etawah on Wednesday.
– The Times of India

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here