जर्मनी में पीएम मोदी के चलते यूपी के ओडीओपी उत्पादों की धूम

0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चलते पूरी दुनिया में उत्तर प्रदेश के प्रोडक्ट की धूम हो गई है। दुनिया की बड़ी-बड़ी शख्सियतों को प्रधानमंत्री ने गिफ्ट दिया। यूपी के लिहाज़ से महत्वपूर्ण यह है कि ज्यादातर राष्ट्राध्यक्षों को यहां के उत्पाद दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 समिट में बैठक के लिए जर्मनी गए थे और अब लौट आए हैं। जी7 समिट के दौरान पीएम मोदी ने कई राष्ट्राध्यक्षों को गिफ्ट दिए जो भारत की विविधता और संस्कृति को दर्शाते हैं लेकिन ज्यादातर गिफ्ट उत्तर प्रदेश के बने हुए थे। इसी के चलते पूरी दुनिया में यूपी के ओडीओपी उत्पादों की हनक कायम हुई है। एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अंतर्गत आता है, जिसके अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को लाख से बना राम दरबार गिफ्ट किया। लाख की कलाकृति को GI टैग मिला हुआ है और इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के वाराणसी से हुई थी।

पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी को मार्बल इनले टेबल टॉप गिफ्ट में दिया। इस मार्बल टेबलटॉप की उत्पत्ति ताजमहल के लिए प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश के आगरा में हुई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बनी खास गुलाबी मीनाकारी कफलिंक भेंट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ ही उनकी पत्नी के लिए भी मैचिंग ब्रूच भेंट किया। गुलाबी मीनाकरी को GI टैग मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश में निजामाबाद की मशहूर ब्लैक पॉटरी भेंट की। इस पॉटरी को बनाने के दौरान काला रंग देने के लिए विशेष तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। जब इस बर्तन पकने के लिए भट्टी के अंदर डाला जाता है तो यह सुनिश्चित किया जाता है कि उसमें कहीं से भी ऑक्सीजन न जाने पाए और भट्टी के अंदर एक सी गर्मी लगातार बनी रहे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों को एक जरदोजी बॉक्स में इत्र की बॉटल भेंटस्वरूप दी. जरदोजी बॉक्स को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 समिट के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बुलंदशहर का खास प्लैटिनम पेंटिड हैंड पेंट टी सेट गिफ्ट किया।

पीएम मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल को मूंज की टोकरियां और कपास की दरियां उपहार में दीं। इन्हें उत्तर प्रदेश में प्रयागराज की कुशल महिला शिल्पकारों ने बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज को नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। निकेल कोटेड इस मटके उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में कलाकारों ने अपने हाथ से बनाया है। पीतल के बर्तन पर निकेल से यह कलाकारी की गई है। मुरादाबाद को पीतलनगरी भी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here