कौन हैं कांग्रेस के नए यूपी प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी?

0

आदेश शुक्ला
लखनऊ। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के नए अध्यक्ष के पद पर नाम घोषित कर सबको चौंका दिया है। उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अब बृजलाल खाबरी होंगे। कांग्रेस ने एक अध्यक्ष के साथ 6 प्रांतीय अध्यक्ष का फार्मूला पर काम किया है। नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी, अजय राय, नकुल दुबे, विरेंद्र चौधरी,योगेश दीक्षित, अनिल यादव (इटावा) को प्रांतीय अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी मिली है।
अब लोगों को जिज्ञासा होगी कि बृजलाल खाबरी हैं कौन? बुंदेलखंड के जालौन ज़िले में एक तहसील है कोंच। कोंच के एक छोटे से खाबरी नाम के गाँव के दलित परिवार से हैं बृजलाल खाबरी।
बृजलाल से बृजलाल खाबरी बनने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। बात 1977 की है। खाबरी गाँव में दलित समाज के ऊपर आए दिन अत्याचार होता था। एक दिन एक दलित बृजलाल के पिता के पास आकार रोने लगा। तब 9 वीं क्लास में पढ़ने वाले बृजलाल ने ग़ुस्से में तमतमाए हुए उस दलित पीड़ित के साथ थाने पर पहुँच गये। दरोग़ा से दमदारी के साथ बात किए और दलितों के साथ मारपीट करने वालों पर मुक़दमा दर्ज करवा दिया। यहीं से बृजलाल से बृजलाल खाबरी बन गये। रोज़ाना थाने- कचहरी में बृजलाल खाबरी लड़ते- भिड़ते दिखने लगे।
जालौन के डीएवी पीजी कालेज में बृजलाल खाबरी एक लोकप्रिय छात्रनेता के बतौर जाने जाते थे। छात्र राजनीति में कई आंदोलनों के अगुवा रहे। दो बार चुनाव लड़े लेकिन कुछ वोटों से हार गए।
लोग बताते हैं कि कांशीराम एक बार कैडर देने उरई आए थे। कैडर देने का मतलब होता है प्रशिक्षण देने। बसपा में उन दिनों मिशन में नौजवानों को जोड़ने का बड़ा ज़ोर था। बसपा संस्थापक कांशीराम के भाषण से प्रभावित होकर बृजलाल खाबरी ने घर-बार छोड़ दिया। 1999 के लोकसभा चुनाव में बृजलाल खाबरी जालौन से सांसद चुने गये। अगला चुनाव खाबरी हार गए लेकिन कांशीराम ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया। वर्तमान में खाबरी कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और बिहार के सह प्रभारी थे।
बृजलाल खाबरी ने एक संगठनकर्ता के बतौर शायद ही यूपी का कोई ज़िला रहा हो, जहां काम न किया हो। गोरखपुर, आज़मगढ़, इलाहाबाद, पश्चिम के कई ज़िलों में प्रभारी के बतौर काम किया है। कांग्रेस को बृजलाल खाबरी का सांगठनिक तजुर्बा और जातीय आधार दोनों ही मज़बूत करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here